Resume Kaise Banaye? हिंदी में सीखे।

Resume कैसे बनाएं। आज के जमाने में पढ़ाई का स्तर बहुत ऊंचा होता है और हमारे सरकारी नौकरी के लिए बहुत सारे आवेदन होते हैं और हमें आवेदन करने के लिए रिज्यूम की जरूरत पड़ती है। भारत देश में बेरोजगारी का प्रमाण बहुत बढ़ गया है इसीलिए कहीं लोगों को नौकरी नहीं मिल पाती है इसीलिए हमें प्राइवेट कंपनियों में जॉब करने के लिए जाना पड़ता है।

लेकिन जब हम प्राइवेट कंपनियों में जॉब करने के लिए जाते हैं तब हमारे पास सबसे पहले रिज्यूम(Resume) मांगते हैं

हमारे मन में एक प्रश्न होता है कि यह रिज्यूम क्या है, कैसे बनाया जाता है,यह सारी कंपनियां हमारे पास रिज्यूम क्यों मंगवाती है, इसका क्या उपयोग करते हैं, यह सारे आपके प्रश्नों का उत्तर देने का पूरा प्रयास करेंगे।

आपको Resume Kaise Banaye? वह सिखाने का प्रयास करूंगा और स्टेप बाय स्टेप उसके बारे में हम जानेंगे तो चलिए अब हम रिज्यूम के बारे में जानते हैं।

  • (१) रिज्यूम(resume) एक ऐसा बायोडाटा(biodata) है के जिसमें हमारी पूरी पढ़ाई का लेखा देखा निकाला जाता है उसमें हम जन्म से लेकर बड़े हुए और कितने तक पढ़ाई की उसकी सब की जानकारी दी जाती है। इसीलिए रिज्यूम प्राइवेट कंपनियों मंगवा ती है कि हमारा चारित्र एवं पढ़ाई का कैसा बर्ताव है। सब जान सकते हैं रिज्यूम बनवाने के लिए हमें हमारा सारा बायोडाटा चाहिएगा और सारी सामग्री आपके पास होनी बहुत जरूरी है। चलिए क्या-क्या सामग्री चाहिए वह मैं आपको नीचे दे देता हूं।

Resume बनाने के लिए क्या चाहिए?

  • 1. LC
  • 2. Marksheet 10,12, College
  • 3. Graduation marksheet
  • 4. Email ID
  • 5. Mobile number
  • 6. Photo
  • 7. Your Personal Details- Name, Father name date of birth,etc

रिज्यूम बनाने के लिए ऊपर दी गई सभी दस्तावेज एवं सारी सामग्री चाहिए सबसे पहले रिज्यूम बनाने के लिए हमारा पूरा नाम होना चाहिए उसके बाद पिता का नाम होना चाहिए।

उसके बाद माता का नाम होना चाहिए और कई सारी जानकारी हमें प्रदान करनी पड़ती है तब जाकर रिज्यूम का पूरा बायोडाटा बन पाता है इसीलिए हमें रिज्यूम कैसे बनता है वह मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हूं।

Mobile में Resume Kaise Banaye?

आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके बहुत आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं।

1 रिज्यूम बनाने वाला ऐप डाउनलोड करें।

सबसे पहले यह लिंक पर क्लिक करिए और यह एप्लीकेशन प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लीजिए।

2 Permissions को सक्षम करें।

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद उसमें बहुत सारी Permissions का को Allow कर दीजिए।

3 Template का चयन करें।

Resume Kaise Banaye

जब आप रिज्यूम बनाने का एप्लीकेशन को चालू करेंगे तो उसमें बहुत सारे आपको Template देखेंगे उसमें से कोई भी एक Template का चयन करिए।

4 अपनी पर्सनल जानकारी डालें।

Mobile me resume Kaise Banaye

अब Personal Details का पेज खुल जाएगा उसमें आपका नाम,जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी वगैरा और फोटो डालने का कहेगा उसमें आपकी सारी जानकारी डालके Next पर क्लिक करें।

Android में WhatsApp Call Record कैसे करें?

5 Brief Summary डालें।

Resume kaise banate hai

अब Brief Summary ऑप्शन खुल जाएगा उसमें आप 30-40 अंकों में जो लिखना चाहते अपने बारे में वह लिख सकते हैं और फिर Next पर क्लिक करें।

6 Career Objective डालें।

Resume १

अब आपको Career Objective का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें भी आप जो भी लिखना चाहते हैं वह लिखकर Next पर क्लिक करें।

7 आपकी पढ़ाई की जानकारी डालें।

रिज्यूम कैसे बनाते हैं

अब आपको Education Detail डालनी पड़ेगी नीचे आपको Add-more का ऑप्शन होगा उसमें जाकर आप अपने 10th,12th और graduation की जानकारी डाल सकते हैं।

Email Id Kaise Banaye हिंदी में सीखे

8 Work Experience डाले (अगर है तो)।

रिज्यूम क्या है

आपने इससे पहले कहीं भी काम किया है तो आप को Work Experience डालना होगा अगर नहीं किया है तो खाली छोड़कर Next पर क्लिक करें।

9 Project Details डालें।

रिज्यूम कैसे बनाते हैं फ्री में

उसके बाद आपको Project Details डालने को कहेगा उसको खाली छोड़कर Next पर क्लिक करें।

10 अपने Skiil के बारे में बताएं।

Skiil

अब आपको Skiil का ऑप्शन दिखाई देगा उसमें आपकी जिस में भी रुचि है वह आपको डालनी पड़ेगी उदाहरण के लिए reading writing and cricket।

11 आप की Hobbies के बारे में बताएं।

Hobbies

उसके बाद आप को आप की hobbies पूछी जाएगी उसमें भी आप का जिसमें मन लगता है वह डाल कर Next पर क्लिक करें।

12 अपनी Signature और तारीख डालें।

Sign

अंत में आपको declaration का फॉर्म देखेगा उसमें आप declaration में जो भी लिखना चाहते हैं वह लिखकर आज की तारीख डालनी होगी, तारीख डालने के बाद आप वहां signature करके Next पर क्लिक करें।

Free में Android Application कैसे बनाते हैं?

13 फाइल को सेव करें।

Save resume

जैसे ही आप Next पर क्लिक करेंगे तो आपको ‘Save as a Pdf‘ का ऑप्शन दिखाई देगा आप पीडीएफ में इस फाइल को सेव कर सकते हैं और कहीं भी दोस्तों के साथ या अन्य ईमेल आईडी के साथ भेज सकते हैं।

रिज्यूम बनाने वाला ऐप यहां डाउनलोड करें – Click Here

रिज्यूम(Resume) बनाने के लिए ऊपर दिए गए सभी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है रिज्यूम बनाने का एक ही लक्ष्य होता है कि हमें नौकरी पाने के लिए रिज्यूम आवश्यक बनता है|

रिज्यूम बनाने के लिए कई सारी ऐप भी होती है और ऐप के माध्यम से भी हम अपना रिज्यूम एवं बायोडाटा भी बना सकते हैं।

रिज्यूम(Resume) आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है कॉलेज के बाद आपको रिज्यूम की आवश्यकता जरूर पड़ेगी और इस पोस्ट इस लेख के जरिए आप रिज्यूम बहुत आसानी से बना सकते हैं इसके अलावा भी बहुत सारे एप्लीकेशन है जो आपको रिज्यूम बनाने का ऑप्शन देता है परंतु हमने जो रास्ता को दिखाया है वह सबसे आसान और अच्छा रास्ता है।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Resume Kaise Banaye?, रिज्यूम का उपयोग क्या है अगर हमारा आपको यह लेख पसंद आया है तो हमारे लिए को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले हमारे ब्लॉग को भी सब्सक्राइब करें क्योंकि आगे भी ऐसे मजेदार पोस्ट आते रहेंगे और आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलेगा और अभी भी आपके मन में कोई सवाल है जिसका आप जवाब ढूंढ रहे हैं तो नीचे कमेंट करना ना भूले हम पूरी कोशिश करेंगे आपको प्रश्न का जवाब देने की धन्यवाद।

Leave a Comment

%d bloggers like this: