End to end Encrypted क्या है? Encryption के फायदे।

अगर आप End to end encrypted का Meaning ढूंढ रहे हिंदी में तो आप सही जगह आए हैं। आजकल सभी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि आजकल हर किसी के पास अपना एक स्मार्टफोन है। और लोगों से जुड़े रहने के लिए व्हाट्सएप एक जरूरी माध्यम बन गया है।

जिसके जरिए हमारी जिंदगी बहुत सरल हो गई है परंतु उसकी प्राइवेसी बचाने के लिए जो हम मैसेजे, फोटो, वीडियो व्हाट्सएप के जरिए दूसरे लोगों को भेजते हैं वह कोई देख ना पाए उसके लिए एन्क्रिप्शन लगाया जाता है।

End to end encryption kya hai

आपने देखा होगा कि जब आप किसी यूजर को व्हाट्सएप में मैसेज भेजते हैं तो ऊपर आपको एक पीले रंग में छोटे अक्षरों में लिखा होता है कि मैसेज End to end encrypted किया हुआ है। इसका मतलब यह होता है कि जो लोग किसी भी व्यक्ति मैसेज भेजते हैं और जिस व्यक्ति के पास वह मैसेज जाता है उसके बीच में कोई वह मैसेज देख नहीं सकता कि नहीं पढ़ सकता है।

उसके साथ-साथ व्हाट्सएप भी उस मैसेज को नहीं पढ़ सकता क्योंकि जब आप मैसेज भेजते हैं तो मैसेज में एक लॉक लग जाता है जिसे encryption कहते हैं। और सामने वाले के पास ही उसको तोड़ने की चाबी होती है इस इस तरह encryption काम करता है।

End to end encrypted क्या है?

अगर सरल भाषा में समझे तो एन्क्रिप्शन एक प्रकार का लॉक है जो आप के मैसेज फोटो वीडियो और से भेजी हुई फाइल के ऊपर लगाया जाता है।

जब आप अपने व्हाट्सएप के जरिए किसी को मैसेज या कोई फाइल अपने व्हाट्सएप से किसी अन्य व्यक्ति को भेजते हैं। तो वह इंक्रिप्शन की भाषा में वह मैसेज इनस्क्रिप्ट हो जाता है। जिसे बीच में कोई व्यक्ति देख नहीं सकता है।

End to end encrypted meaning in Hindi

उसके साथ-साथ व्हाट्सएप भी उसे नहीं देख पाता।

जिस व्यक्ति के पास मैसेज आता है सिर्फ उसके पास ही उसकी की Key मतलब चाबी होती है। जिसके जरिए वह मैसेज वहां पहुंचकर भी Decrypt हो जाता है।

अगर सरल भाषा में कहें तो जो व्यक्ति मैसेज भेजता है और जिस व्यक्ति के पास वह मैसेज या फाइल पहुंचती है। सिर्फ वह दोनों उस मैसेज को पढ़ सकते हैं और देख सकते है। बीच में कोई भी उस मैसेज को नहीं पढ़ सकता व्हाट्सएप भी नहीं पढ़ सकता।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये ? (10 तरीके) 2020

End to end encryption क्यों जरूरी है?

दरअसल आज सभी लोग सोशल मीडिया का और अन्य ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं। जिसमें वह अपना प्राइवेट जानकारी फोटो और वीडियो फाइल एक दूसरे के साथ शेयर करते हैं।

उन को सुरक्षित रखने के लिए इंक्रिप्शन का प्रयोग किया जाता है। एन्क्रिप्शन एक मैसेज को प्राइवेट रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इनके होने से उस language को सिर्फ सामने वाला उस एप्लीकेशन ही समझ सकता है।

सामने वाले व्यक्ति को जिसको आपने अपना अपनी जानकारी भेजी है उनके पास ही उसकी चाबी होती है तो सिर्फ वही उस मैसेज को अनलॉक कर सकता है।

इसकी वजह से एन्क्रिप्शन आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है।

Android Root Kya Hai – फायदे और नुकसान

Encryption के फायदे:

Privacy – Encryption आपकी प्राइवेसी को बचाता है आपकी निजी जानकारी को सुरक्षित करने में मदद करता है। कहीं बार Hackers आपके व्हाट्सएप और अन्य एप्लीकेशन से आपका डाटा लिख कर देते हैं। जो आपने एक दूसरे से बातचीत की है वह बातचीत सुरक्षित करने में एन्क्रिप्शन मदद करता है। और encryption की वजह से बीच में कोई व्यक्ति आपके मैसेज पढ़ नहीं सकता।

इस तरह एन्क्रिप्शन आपको आपकी प्राइवेसी बचाने के लिए बहुत मदद करता है और बहुत जरूरी भी है।

निष्कर्ष :

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि End to end encryption kya hai? और कैसे काम करता है? End to end encrypted की वजह से कौन-कौन से फायदे होते हैं।

दरअसल आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एंड टो एंड एन्क्रिप्शन का प्रयोग करते हैं। और हमारे डाटा जानकारी को सुरक्षित करने में मदद करते हैं तो अगर आपको लगे कि यह एप्लीकेशन सुरक्षित नहीं है और आप को डर है कि आपकी जानकारी पब्लिक हो जाए तो उस एप्लीकेशन में चेक कर ले कि उसमें एन्क्रिप्शन है कि नहीं।

Sources: TS

Instagram Story Hide कैसे करें ? हिंदी में पूरी जानकारी

Email कैसे भेजे ? ईमेल भेजना 2 मिनिट में सीखिए।

Default image
jigarprajapati

Leave a Reply

%d bloggers like this: