वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य हैं? (2022)

Bharat Me Kitne Rajya Hai अगर आप एक भारतीय हैं तो आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि भारत में कुल कितने राज्य हैं कहीं बाहर बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में यह सवाल पूछा जाता है। परंतु कहीं लोगों को नहीं पता होता है कि भारत में कितने राज्य हैं(Bharat Me Kitne Rajya Hai) तो आज हम आपको बहुत आसान भाषा में समझाने की कोशिश करेंगे कि भारत में कुल कितने राज्य हैं।

आज के समय को देखा जाए तो 2022 में भारत में कुल 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेश है। 2014 के पहले भारत में कुल 27 राज्य थे परंतु 2014 को एक नया राज्य बनाया गया जिसका नाम तेलंगाना रखा गया।

समय अनुसार राज्यों की गिनती में बदलाव होते रहते हैं परंतु 2022 में हाल के समय में कुल 28 राज्य और 9 केंद्रशासित प्रदेश (Union Territories) मौजूद है जिसकी हम विस्तार से नीचे चर्चा करेंगे।

Bharat Me Kitne Rajya Hai

भारत में कितने राज्य हैं? (Bharat Me Kitne Rajya Hai 2022 List)

क्रमांकभारत के कुल राज्यराजधानी
1आंध्र प्रदेशअमरावती, विशाखापट्टनम, हैदराबाद, कर्नूल
2अरुणाचल प्रदेशईटानगर
3असम(आसाम)दिसपुर
4बिहारपटना
5छत्तीसगढ़बिलासपुर, रायपुर
6गोवा (गोआ)पणजी
7गुजरातगांधीनगर
8हरियाणाचण्डीगढ़
9हिमाचल प्रदेशशिमला, धर्मशाला
10झारखंडराँची
11कर्नाटकबेंगलुरु
12केरलतिरुवनन्तपुरम
13मध्य प्रदेशभोपाल
14महाराष्ट्रमुम्बई
15मणिपुरइम्फाल
16मेघालयशिलांग
17मिज़ोरमआइज़ोल
18नागालैंडकोहिमा
19ओडिशाभुवनेश्वर
20पंजाबचण्डीगढ़
21राजस्थानजयपुर
22सिक्किमगंगटोक
23तमिलनाडुचेन्नई
24तेलंगानाहैदराबाद
25त्रिपुराअगरतला
26उत्तर प्रदेशलखनऊ
27उत्तराखंडदेहरादून, गैरसैण
28पश्चिम बंगालकोलकाता

भारत में 28 राज्य कौन-कौन से हैं? (Bharat me kul kitne rajya hai)

1 आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश की स्थापना 1 नवंबर 1953 में हुई थी और भारत में दक्षिण तट पर बसा हुआ भारत का एक राज्य है। आंध्र प्रदेश क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है और जनसंख्या की बात करें तो यह आठवें स्थान पर आता है जिसकी जनसंख्या के 2011 के मुताबिक 49,634,314 है।

आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती है और यह इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है। और इस राज्य में देखने लायक बहुत सारे पर्यटन स्थल है और आंध्र प्रदेश में दूसरा सबसे बड़ा समुद्र तट है जिसकी लंबाई 972 किलोमीटर है।

2 अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश एक भारत का सुंदर राज्य है जिसका गठन 20 फरवरी 1987 में किया गया था। अरुणाचल प्रदेश भारत में उत्तर पूर्व में बसा हुआ राज्य है और अरुण चा अरुणाचल प्रदेश को उगते सूर्य का प्रबंध कहते हैं।

अरुणाचल प्रदेश में ज्यादातर लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं और इसकी मुख्य राजधानी का ईटानगर है अगर 2011 की जनसंख्या की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश में कुल आबादी 13,83,727 है।

3 असम

असम एक भारत का उत्तर पूर्वी राज्य है जो अपने आप में प्राकृतिक सौंदर्य से लिपटा हुआ है। असम में बहुत सारी देखने लायक जगह है जिसमें काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, कामख्या मंदिर का समावेश होता है। असम राज्य का गठन 25 फरवरी 1960 में हुआ था जिसकी राजधानी दिसपुर है।

असम राज्य में सबसे बड़ा शहर गुवाहाटी है जिसका नाम आपने पहली बार सुना होगा। अगर असम राज्य की जनसंख्या की बात करें तो 2011 की गिनती के मुताबिक असम में कुल जनसंख्या आज के समय में 3,12,05,576 है।

4 बिहार

बिहार एक भारत का राज्य है जो भारत के पूर्वी भाग में बसा हुआ है बिहार को एक ऐतिहासिक राज्य पी माना जाता है। विहार शब्द से बिहार नाम लिया गया है और सन्यासी के ढहने जगह को विहार कहते हैं। बिहार राज्य का क्षेत्रफल 94,163 किमी है और इसमें मुख्य हिंदी भाषा का प्रयोग किया जाता है।

हम आपको बता दें कि बिहार राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 में किया गया था। बिहार में हिंदी राजभाषा और उर्दू को द्वितीय राजभाषा भी कहा जाता है। और इसके अलावा बिहार राज्य की राजधानी पटना है।

5 छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ भारत का एक राज्य है जिसमें अभी के समय में 28 जिले पाए जाते हैं और एक बहुत ही दुर्लभ राज्य माना जाता है जिसका इतिहास बहुत अद्भुत है। ऐसा माना जाता है कि छत्तीसगढ़ में पहले 36 गढ़ थे इसकी वजह से इसे छत्तीसगढ़ नाम रखा गया।

छत्तीसगढ़ का गठन अभी कुछ समय पहले 1 नवंबर 2000 को हुआ था। छत्तीसगढ़ में मुख्य हिंदी भाषा और छत्तीसगढ़ी भाषा को बोला जाता है और उसकी राजधानी इसकी राजधानी रायपुर(नया रायपुर अटल नगर) है।

6 गोवा

गोवा भारत का एक सुंदर राज्य है जो समुद्र के तट पर बसा हुआ है और ज्यादातर लोग गोवा को पर्यटन स्थल के लिए ज्यादा प्रयोग करते हैं। इसी के साथ साथ गोवा भारत का क्षेत्रफल के मामले में सबसे छोटा राज्य है और जनसंख्या के मामले में सबसे कम जनसंख्या में चौथे स्थान पर आता है।

गोवा की राजधानी का नाम पणजी है और गोवा में ऐसी बहुत सारी जगह है जो देखने लायक है जिसमें  दुधसागर फॉल्स, अगौडा फोर्ट, अंजुना बीच, कालान्गुते बीच, जैसी जगहों का समावेश होता है।

7 गुजरात

आपको पता ही होगा कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी गुजरात से आते हैं गुजरात एक भारत का राज्य है जो सबसे अमीर राज्यों में चौथे स्थान पर आता है और हमारे भारत के सबसे अमीर व्यक्ति भी गुजरात के ही है।

गुजरात का संपर्क सीधे व्यापार से जुड़ा हुआ है और गुजरात में अक्सर लोग व्यापार के लिए ही जाने जाते हैं इसके साथ-साथ गुजरात में सबसे रण प्रदेश भी है और भारत का सबसे बड़ा समुद्र तट है जिसकी लंबाई 1600 किलोमीटर है।

गुजरात की राजधानी का नाम गांधीनगर है जिसे ग्रीन सिटी भी कहा जाता है क्योंकि वह काफी स्वच्छ शहर में से माना जाता है।

8 हरियाणा

हरियाणा एक भारत का राज्य है जिसका गठन 1 नवंबर 1966 में हुआ था। हरियाणा की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है और हरियाणा का सबसे बड़ा शहर फरीदाबाद है। अगर हरियाणा की सीमाओं की बात करें तो राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश, से जुड़ी हुई है।

अगर हरियाणा का इतिहास को देखा जाए तो बहुत सारी लड़ाई है इसी में हुई है जिसमें पानीपत की लड़ाई भी शामिल है और सबसे धनी राज्यो में से हरियाणा को भी गिना जाता है।

9 हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश भारत का एक राज्य है और भारत का एक अभिन्न अंग भी है। अगर राजधानी की बात करें तो हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है और उसके साथ साथ दूसरी राजधानी भी है जिसका नाम धर्मशाला है।

हिमाचल प्रदेश का गठन 25 जनवरी 1971 में हुआ था और यह उत्तर पश्चिम में बसा हुआ भारत का एक राज्य है। अगर हिमाचल प्रदेश की भाषाओं की बात करें तो हिन्दी, काँगड़ी, पहाड़ी, पंजाबी और मंडियाली का समावेश होता है।

10 झारखण्ड

झारखंड भारत का 28वां राज्य है जिसकी स्थापना नवंबर 2000 में हुई थी जिसकी राजधानी का नाम राँची है और उसका कुल क्षेत्रफल 79,714 किमी है। अगर झारखंड की सीमाओं की बात करें तो बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़िशा और पश्चिम बंगाल को छूते हुए गुजरती है।

अगर हम झारखंड के सबसे बड़े शहर की बात करें तो उसमें जमशेदपुर का नाम आता है जो झारखंड राज्य में सबसे बड़ा शहर है।

11 कर्नाटक

अगर हम ग्यारहवें राज्य की बात करें तो उसमें कर्नाटक का नाम आता है जो भारत का एक राज्य है और भारत के दक्षिण भाग में बसा हुआ है। अगर हम कर्नाटक के गठन की बात करें तो 1 नवंबर 1956 में हुआ था और पुनर्गठन अधिनियम के द्वारा किया गया था।

पहले इस राज्य का नाका नाम मैसूर था परंतु 1972 में इसका नाम कर्नाटक का रख दिया गया। अगर कर्नाटक की राजधानी की बात करें तो वह बेंगलुरु है।

12 केरल

केरल भारत का एक राज्य है जिसे भारत का प्रांत भी कहा जाता है। अगर केरल के गठन की बात करें तो केरल राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 में हुआ था और इसकी राजधानी का नाम तिरुवनन्तपुरम है। इस राज्य में ज्यादातर मलयालम भाषा बोली जाती है और हिंदू, मुस्लिम के साथ ईसाई धर्म के लोग भी पाए जाते हैं।।

केरल में सागर और पर्वतों का बहुत रमणीय मिलाप होता है जो देखने में बहुत सुंदर लगता है जिसके लिए केरल जाना जाता है।

13 मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश भारत का एक राज्य है और 1 नवंबर 2000 से पहले यह क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था परंतु कुछ समय बाद 16 जिले अलग करके छत्तीसगढ़ को राज्य बनाया दिया गया। मध्य प्रदेश भारत के बीचो बीच देखा जाता है और उसे लगकर पांच राज्यों की सीमाएं गुजरती है।

मध्य प्रदेश का गठन 1 नवंबर 1956 में हुआ था और यह मुख्य हिंदी, सिंधी का प्रयोग ज्यादातर किया जाता है। अगर मध्य प्रदेश की राजधानी की बात करें तो उसकी राजधानी भोपाल है।

14 महाराष्ट्र

महाराष्ट्र का नाम आपने कई बार सुना होगा महाराष्ट्र नाम दो शब्दों से लिया गया है महा और राष्ट्र जिसका पूरा नाम महान देश होता है। महाराष्ट्र में मुख्यत वह हिंदी और मराठी भाषा बोली जाती है और यह भारत का सबसे अमीर और समृद्ध राज्य भी कहा जाता है।

महाराष्ट्र की राजधानी का नाम मुंबई है जहां बड़े-बड़े सेलिब्रिटी रहते हैं और मुंबई को सपनों का शहर भी कहा जाता है। अगर महाराष्ट्र के गठन की बात करें तो इसका गठन 1 मई 1960 में हुआ था।

15 मणिपुर

मणिपुर भारत का एक राज्य है और उसका गठन 21 जनवरी 1972 में हुआ था जिसकी राजधानी का नाम इम्फाल है अगर मणिपुर के पड़ोसी राज्यों की बात करें तो उसमें चार राज्यों का समावेश होता है जिसमें नागालैंड, मिजोरम, असम और म्यानमार का समावेश होता है।

अगर इस राज्य की भाषा की बात करें तो इस राज्य में ज्यादातर मणिपुरी भाषा का प्रयोग किया जाता है और इसका कुल क्षेत्रफल 22,347 किमी² है।

16 मेघालय

मेघालय एक भारत का छोटा सा राज्य है जिसका अर्थ बादलों का घर भी होता है अपने सुना होगा कि बारिश के बारे में मेघालय में सबसे ज्यादा बारिश होती है। मेघालय में ज्यादातर गारो एवं काशी नामक भाषाएं बोली जाती है और उसकी राजधानी का नाम शिलांग है।

मेघालय की स्थापना 1 अप्रैल 1970 में हुई थी जहां बहुत सारी देखने लायक जगह है जो अति सुंदर पाई जाती हैं।

17 मिजोरम

मिजोरम भी भारत का एक छोटा सा राज्य है जो भारत के उत्तर पूर्वी भाग में बसा हुआ है मिजोरम का साक्षरता दर अन्य दूसरे राज्यों से बहुत ज्यादा है। अगर मिजोरम की राजधानी की बात करें तो उसका नाम आईजोल है।

मिजोरम में भाषा की बात करें तो वहां हिंदी, अंग्रेजी और मिज़ो भाषाएं ज्यादा प्रयोग में ली जाती है मिजोरम में कुल 8 जिले हैं और उसका क्षेत्रफल 21,081 किमी² है।

18 नागालैंड

नागालैंड एक भारत का राज्य है जो भारत के उत्तर पूर्वी भाग में बसा हुआ है। नागालैंड की राजधानी की बात करें तो उसका नाम कोहिमा है और सबसे बड़ा शहर दीमापुर है। नागालैंड का गठन 1 दिसंबर 1963 में हुआ था और यह मुख्य 4 राज्यों की सीमा के साथ मिला हुआ है जिसमें असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और बर्मा का समावेश होता है।

इस राज्य में ज्यादातर अंग्रेजी भाषा का प्रयोग बहुत ज्यादा किया जाता है और इस राज्य का क्षेत्रफल 16,579 किमी² है।

19 ओड़िशा

ओड़िशा भारत का एक राज्य है जिसे पहले उड़ीसा के नाम से भी जाना जाता था। वहां ज्यादातर पीपल के पेड़ बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। उड़ीसा पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ से गिरा हुआ है। अगर उड़ीसा की राजधानी की बात करें तो उसकी राजधानी का नाम भुवनेश्वर है।

ओड़िशा का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था और वहां आज के समय में 30 जिले पाए जाते हैं और इस राज्य की राजभाषा ओड़िया है।

20 पंजाब

पंजाबी भारत का राज्य है जो उत्तर पश्चिम में बसा हुआ है दरअसल पहले के समय में पंजाब बहुत बड़ा हुआ करता था समय अनुसार इसमें भाग पड़ गए और दूसरा भाग पाकिस्तान में पाया जाता है। पंजाब नाम का एक अर्थ भी है जिसे पांच नदियों की भूमि भी कहते हैं।

पंजाब की राजधानी का नाम चंडीगढ़ है और उस इस का कुल क्षेत्रफल 50,362 किलोमीटर है और इसके पड़ोसी राज्यों की बात करें तो हरियाणा का समावेश होता है।

21 राजस्थान

राजस्थान का नाम आप सभी ने सुना होगा राजस्थान भारत का एक राज्य है और क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है। राजस्थान अपने पर्यटन स्थल के लिए जाना जाता है राजस्थान में बहुत जगह ऐसी है जो घूमने फिरने में बहुत उपयोगी है।

राजस्थान राज्य का गठन 1 नवंबर 1956 में हुआ था और उसकी राजधानी का नाम है जयपुर है। राजस्थान में आपको मुख्य रण प्रदेश देखने को मिलता है उसके साथ-साथ बड़े-बड़े पत्थरों के पहाड़ भी देखने को मिलते हैं।

22 सिक्किम

सिक्किम भारत का एक राज्य है जो भारत के पूर्व में बसा हुआ है इसे पर्वत पर्वतीय राज्य भी कहते हैं। सिक्किम राज्य देखने में अंगूठे के आकर जैसा है और इसका गठन 10 अप्रैल 1975 को हुआ था और राजधानी की बात करें तो उसका नाम गंगटोक है।

सिक्किम राज्य में मुख्यतः आपको पर्वतीय विस्तारा देखने को मिलता है जो भूटान से लगा हुआ है। अगर इसके क्षेत्रफल की बात करें तो यह बहुत छोटा है जिसका क्षेत्रफल 7,096 किमी² है।

23 तमिल नाडु 

तमिलनाडु भारत का एक राज्य है जो भारत के दक्षिण में पाया जाता है अगर तमिलनाडु की बात करें तो इसमें बहुत सारी देखने लायक जगह है जिनमें मीनाक्षी अम्मन मंदिर, शोर मंदिर, मरीना बीच का समावेश होता है। तमिलनाडु में मुख्यत में तमिल भाषा को बोला जाता है परंतु कहीं लोग उसमें हिंदी भाषा को भी बोलते हैं।

तमिलनाडु का गठन 26 जनवरी 1950 में हुआ था जो आजादी के 3 साल बाद हुआ था। अगर इसकी राजधानी की बात करें तो उसका नाम चेन्नई है।

24 तेलंगाना

तेलंगाना राज्य भारत का राज्य है और यह अभी 2014 में बना है पहले यह आंध्र प्रदेश के साथ था परंतु अलग हो गया और अलग राज्य बन गया जिसकी राजधानी है आज के समय में हैदराबाद है।

तेलंगाना का गठन अभी कुछ समय पहले 2 जून 2014 को हुआ है। तेलंगाना का मतलब  ‘तेलुगूभाषियों की भूमि’ भी होता है।

25 त्रिपुरा

त्रिपुरा भारत का एक राज्य है जो सबसे छोटे राज्यों में से गिना जाता है 2011 के मुताबिक इस की जनसंख्या 36,71,000 थी और इसमें मुख्यत में बंगाली, त्रिपुरी भाषा बोली जाती है और प्रयोग की जाती है। इसकी राजधानी का नाम अगरतला है।

त्रिपुरा का गठन 21 जनवरी 1972 को हुआ था और इसके क्षेत्रफल की बात करें तो इसका क्षेत्रफल 10,492 किमी² है। यह राज्य उत्तर पश्चिम और दक्षिण में बांग्लादेश से घिरा हुआ है।

26 उत्तराखण्ड

उत्तराखंड एक भारत का राज्य है जो दक्षिण पूर्व में भारत में बसा हुआ है पहले यह उत्तरांचल नाम से जाना जाता था। परंतु अभी उसका नाम पुनरावर्तन करके उत्तराखंड रख दिया गया है। 9 नवंबर 2000 को कई वर्षों के आंदोलन के बाद इसे राज्य के रूप में में गिना गया और स्थापना की गई।

उत्तराखंड की राजधानी का नाम देहरादून है और उत्तराखंड में बहुत सारी देखने लायक जगह है जिनमें फूलों की घाटी, राजाजी राष्ट्रीय उद्यान का समावेश होता है।

27 उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश भारत का एक राज्य है जो भारत का एक अभिन्न अंग है  उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा लोग निवास करते हैं जिसकी जनसंख्या आज के समय में 20 करोड़ से भी अधिक है और भारत का यह सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य भी है।

उत्तर प्रदेश की स्थापना 24 जनवरी 1950 में की गई थी और इस राज्य का कुल क्षेत्रफल 240928 किमी2 किलोमीटर है। इस राज्य में निवास करने वाले व्यक्ति को उत्तर प्रदेश ई भी कहा जाता है। और इसमें मुख्य हिंदी और उर्दू भाषा का प्रयोग ज्यादातर देखने को मिलता है।

अगर उत्तर प्रदेश की राजधानी की बात करें तो उसका नाम लखनऊ है जो उत्तर प्रदेश प्रदेश का सबसे बड़ा शहर भी माना जाता है।

28 पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल भारत का एक राज्य है और यह भारत में पूर्वी भाग पर स्थित देखने को मिलता है। पश्चिम बंगाल की राजधानी की बात करें तो उसका नाम कोलकाता है और पश्चिम बंगाल का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था।

पश्चिम बंगाल में मुख्यत वे बंगाली भाषा का प्रयोग ज्यादातर देखने को मिलता है। और यह बहुत सारे राज्यों से घिरा हुआ है जिसमें से नेपाल, सिक्किम, भूटान, असम, बांग्लादेश, ओडिशा, झारखंड और बिहार का समावेश होता है।

तुम मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि भारत में कुल कितने राज्य हैं और भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं हमने आपको बहुत गहराई से समझाने की कोशिश की है और हर 1 राज्यों के बारे में आपको जानकारी देने का प्रयास किया है। और यह जानकारी 2022 की नई जानकारी है तो उसमें समय अनुसार बदलाव भी होते रहेंगे।

2021 लिस्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

भारत में कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश हैं? (लिस्ट 2022)

भारत में कुल 28 राज्य और 9 केंद्र शासित प्रदेश मौजूद है। जिसमें से हमने राज्यों के बारे में ऊपर विस्तार से चर्चा की है और इस लिस्ट के जरिया जान सकते हैं कि भारत में कौन-कौन से केंद्र शासित प्रदेश है।

क्रमांककेंद्र शासित प्रदेश
1दिल्ली
2दादरा और नगर हवेली
3दमन और दीव
4लक्षद्वीप
5पॉन्डिचेरी
6अंडमान और निकोबार
7चंडीगढ़
8लद्दाख
9जम्मू और कश्मीर

भारत के 10 सबसे बड़े राज्य (क्षेत्रफल के अनुसार)

हम आपको बताएंगे कि भारत में सबसे बड़े राज्य कौन से हैं क्षेत्रफल के आधार पर। हम आपको 10 राज्यों की लिस्ट देखें जो भारत में सबसे बड़े हैं क्षेत्रफल के नजर से।

स्थानभारत के राज्यक्षेत्रफल
(किमी2)
1राजस्थान342,239
2मध्य प्रदेश308,252
3महाराष्ट्र307,713
4उत्तर प्रदेश236,286
5गुजरात196,244
6कर्णाटक191,791
7आन्ध्र प्रदेश191,791
8उडी़सा155,707
9छत्तीसगढ़136,034
10तमिल नाडु130,058

जनसंख्या के अनुसार भारत के 10 सबसे बड़े राज्य

हमने नीचे एक लिस्ट बनाई है जिसमें भारत के 10 सबसे बड़े राज्यों को बताया गया है जो अपनी जनसंख्या के आधार पर है। यह लिस्ट 2019 के जनसंख्या के आधार पर बनाई गई है इसमें समय अनुसार बदला भी हो सकते हैं।

स्थानराज्यजनसंख्या
(2019)
1उत्तर प्रदेश237,882,725
2बिहार124,799,926
3महाराष्ट्र123,144,223
4पश्चिम बंगाल99,609,303
5मध्य प्रदेश85,358,965
6राजस्थान81,032,689
7तमिलनाडु77,841,267
8कर्नाटक67,562,686
9गुजरात63,872,399
10आंध्र प्रदेश53,903,393

निष्कर्ष:

तो आपने इस पोस्ट में देखा कि Bharat Me Kitne Rajya Hai, सबसे बड़ा राज्य कौन सा है और सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य कौन है। तो हमने इस पोस्ट में आपके सारे प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश की है परंतु अभी भी आपके मन में कोई सवाल है। भारत में राज्यों के लेकर तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। जिसमें हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो अपने अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

12 thoughts on “वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य हैं? (2022)”

  1. Very nice article brother.
    लेकिन इस article में आप हर राज्य के नृत्य का नाम भी देना चाहिए।

    Reply
      • भाई आप भारत के ऐतिहासिक स्थलों की विस्तृत जानकारी के आर्टिकल को भी पोस्ट कीजिए
        आप का आर्टिकल बहुत हि अच्छा लगा 🙏🙏

        Reply
  2. Lekin kahin kahin per to 29 rajya aur 8 kendrashasit Pradesh bataya jata hai.aapne jammu kashmir ka naam nahi diya hai,isiliye kevel 28 hi hai.

    Reply

Leave a Comment

%d bloggers like this: