Android में WhatsApp Call Record कैसे करें ?

WhatsApp आज के समय का सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है और ज्यादातर सभी लोग WhatsApp का उपयोग करते है। व्हाट्सएप में नए features आते रहते हैं परंतु व्हाट्सएप में अभी तक एक नया फीचर नहीं है जिसको कॉल रिकॉर्डिंग बोलते हैं ।

व्हाट्सएप से कहीं बार वीडियो कॉल या वॉइस कॉल करते हैं और उसमें कॉल रिकॉर्डिंग करने का ऑप्शन नहीं दिया गया है तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि WhatsApp Call Record Kaise Kare कैसे हम व्हाट्सएप पर आने वाली कॉल पर अपना रिकॉर्डिंग चालू कर सकते हैं।

WhatsApp Call Record Kaise Kare

Step 1 दूसरे मोबाइल का उपयोग करके

आजकल नए सारे Android मोबाइल में रिकॉर्डिंग का ऑप्शन होता है तो आप जब भी किसी की व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आप अपने दूसरे मोबाइल में रिकॉर्डिंग चालू करके उसको रिकॉर्ड कर सकते हैं ।

इससे क्या होगा कि आपको किसी भी एप्लीकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी और आपके पास जो दूसरा मोबाइल है उसमें रिकॉर्डिंग भी हो जाएगा।

आप जब भी व्हाट्सएप में कॉल करें तो उसे लाउडस्पीकर पर रख दे और दूसरा मोबाइल साइट पर रिकॉर्डिंग चालू करके रख दे आपकी सारी बात दूसरे मोबाइल में रिकॉर्ड होती रहेगी।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये ? (10 तरीके)

Android Root Kya Hai – फायदे और नुकसान

Instagram Account Delete कैसे करें और Disable कैसे करें

Step 2 Default Screen Record App का इस्तेमाल करके (Mi, Vivo, Oppo)

  1. Mi :

सबसे पहले आप अपना एम आई मोबाइल अपडेट कर लीजिए अगर पहले से ही अपडेटेड मोबाइल है तो आप को अपडेट करने की जरूरत नहीं है

Hindi Tour

उसके बाद अपने MI मोबाइल में main menu है main menu में जाने के बाद उसको आपको Screen Recorder App दिखेगा उस पर क्लिक करें

Hindi Tour

इसके बाद नीचे आप को Start का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन रिकॉर्डिंग होने लगेगी और आप व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं

  1. Vivo :

Vivo में स्क्रीन रिकॉर्डिंग चालू करने के लिए सबसे पहले आपको Settings में जाना होगा Go to Settings -> Super screenshot to enable ‘Screen recording’

Hindi Tour

उसके बाद आप का Notification bar को खोलें उसमें s-capture का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें।

Hindi Tour

ऐसे करके आप vivo में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं

  1. Oppo :

Oppo में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए सबसे पहले अपना Notification bar को नीचे कीजिए

Hindi Tour

उसमें आपको स्क्रीन रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके बाद अपने oppo में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं

Step 3 Third party Application का इस्तेमाल करके

आजकल बहुत सारी थर्ड थर्ड पार्टी एप्लीकेशन मार्केट में अवेलेबल है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्डिंग वॉइस रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

अगर आपका मोबाइल में पहले से ही स्क्रीन रिकॉर्डिंग का ऑप्शन नहीं है तो आप इन Third party एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Call Recorder – Cube ACR

Automatic Call Recorder

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और आप समझ गए होंगे कि WhatsApp Call Record Kaise Kare ? कैसे हम Mi , Vivo और Oppo मोबाईल में कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं ।

आगे भी ऐसी पोस्ट देखने के लिए हमारे वेबसाइट पर आते रहिए और यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Give a Comment