Mi किस देश की कंपनी है? मालिक कौन Hai?

आज किस कुछ समय पहले आपने MI का नाम भी नहीं सुना होगा और आज पूरे भारत में MI का बहुत प्रभुत्व हो गया है। आजकल सारे लोगो ने एमआई का फोन कभी ना कभी इस्तेमाल किया होगा परंतु आपके मन में भी एक बार सवाल आया होगा कि Mi Kis Desh Ki Company Hai? और उसका मालिक कौन है।

इस प्रश्न का उत्तर हम आपको हिंदी में सरल भाषा में देने का प्रयास करेंगे कि एमआई किस देश की कंपनी है? और MI Company Ka Malik Kon Hai।

Redmi kis desh ki company hai
Mi kis desh ki company hai

दरअसल Mi चीनी कंपनी है जो इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाते हैं। और इसका आगमन भारत में कुछ समय पहले ही हुआ है परंतु आज इलेक्ट्रॉनिक के सामान में एमआई कंपनी पूरे भारत देश पर राज करती है। एमआई कंपनी का सफल होने का कारण एक ही था कि वह कम लागत में(Mi) बहुत सारे तकनीकी फीचर अपने मोबाइल में देने लगी थी। जिसके कारण उसकी प्रशंसा पूरे भारत में होने लगी और देखते ही देखते वह लोगों की लोकप्रिय कंपनी बन गई।

अभी के समय में एमआई कंपनी मोबाइल, ईयरफोन, स्मार्ट Tv वगैरा इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं बनाती है और कम लागत में भारत में भेजती है जिसके कारण उसको खरीदने वालों की संख्या बहुत बढ़ जाती है।

MI Kis Desh Ki Company Hai?

Xiaomi Corporation एक चीनी कंपनी है जिसकी शुरुआत आज से 10 साल पहले 6 अप्रैल 2010 को हुई थी। जिनको Lei Jun की के द्वारा स्थापना की गई थी और उसके नीचे बहुत सारी कंपनियां काम करती है जैसे कि MI जो एक महंगे फोन बनाती है दूसरे नंबर पर आता है REDMI जो एक नई एमआई के द्वारा redmi series चालू की गई है तीसरे नंबर पर है Poco यह सब Xiaomi Corporation के प्रोडक्ट है।

शुरुआत में Xiaomi Corporation की स्थापना की गई थी परंतु कुछ समय बाद आज से 7 वर्ष पहले जुलाई 2013 को Redmi को अलग कंपनी का दर्जा दे दिया गया था और जनवरी 2019 में redmi series को चालू किया गया था।

Xiaomi Corporation की कुछ पेटा कंपनियां?

Redmi kis desh ki company hai
Redmi kis desh ki company hai

1 Redmi: Redmi Series एक Xiaomi Corporation का एक हिस्सा है जिसकी शुरुआत जनवरी 2019 में की गई थी और शुरुआत में रेडमी सीरीज के कुछ फोन बनाए गए थे। दरअसल यह फोन Mi के द्वारा ही बनाए जाते हैं परंतु उसे अलग ब्रांड के रूप में रेडमी देकर प्रस्तुत किया जाता है।

2 Poco: पोकॉफोन की शुरुआत Xiaomi Corporation के द्वारा की गई थी अगस्त 2018 में उनका पहला पोकॉफोन मार्केट में बेचने के लिए उतारा गया था और यह फोन सस्ती कीमत में देने का दावा किया गया है। और यह सस्ती कीमत वाले फोन में शामिल होते हैं क्योंकि उनका जो Mi का जो फोन है वह सब flagship मतलब बहुत ही ज्यादा कीमत वाले होते थे इसकी वजह से उन्होंने एक सस्ती कीमत वाली नई सीरीज चालू की।

Mi कंपनी के बारे में आपके पूछे गए कुछ सवाल।

Q: एमआई क्या भारतीय कंपनी है?

नहीं यह माई भारतीय कंपनी नहीं है परंतु वह एक चीनी कंपनी है जो कि शोमी कॉरपोरेशन के द्वारा चलती है।

Q: Mi किस देश की कंपनी है?

Mi एक चीनी कंपनी है जो Lei Jun उनके द्वारा 2010 में शुरू की गई थी।

Q: Mi Company का Malik कौन है?

Mi कंपनी के मालिक Lei Jun है।

Q: Xiaomi Corporation में किन कंपनियों का समावेश होता है?

Xiaomi Corporation में बहुत सारी कंपनियों का समावेश होता है जिसमें मुख्यत वे भारत में Redmi,Mi और Pocophone मोबाइल इंडिया चलता है।

Q: Mi का headquarter कहां है?

Mi का हेडक्वार्टर चीन की राजधानी Beijing,Haidian District में है।

Q: एमआई कंपनी में कितने कर्मचारी काम करते हैं?

दिसंबर 2019 की माने तो अभी तक एमआई कंपनी में 18,170 लोग काम करते हैं।

Resume Kaise Banaye? हिंदी में सीखे।

Twitter पर सबसे ज्यादा Followers किसके हैं? (2021)

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Mi Kis Desh Ki Company Hai? एमआई की शुरुआत कब हुई? और Mi Company Ka Malik Kon Hai? हमने बहुत आसानी से सरल भाषा में आपको सारे प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश की है परंतु अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है इसका जवाब आप ढूंढ रहे हैं तो नीचे कमेंट करके अपना सवाल जरूर रखें जिसका हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Default image
Jigar Prajapati
मेरा नाम जिगर प्रजापति है और और मुझे टेक्नोलॉजी और लिखने में बहुत बहुत शौक है। मैं एक ब्लॉगर हूं जो आपकी समस्या सुलझाने में सहायता करता हूं।

Leave a Reply