Google AdSense kya hai

Google AdSense क्या है और उससे पैसे कैसे कमाए

आपने Google AdSense के बारे में तो सुना ही होगा तो आपके मन में यह ख्याल आता होगा कि आखिर ये Google AdSense kya hai गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है और Google AdSense से पैसे कैसे कमाते हैं दरअसल Google Adsence एक Google का प्लेटफार्म है जो अपने प्लेटफार्म पर Advertisement चलता है।

आप अपने Blog या Youtube चैनल से उसे monitize करके Revenue बना कर सकते हैं यानी कि पैसे कमा सकते हैं।

आप अपने मोबाइल में Youtube Videos देखते होंगे तभी कही बार आपके सामने Ads आता होगा जब वीडियो चालू होता है कई बार यह पूरा होता है तो कई बार इसे Skip करना पड़ता है ।

दरअसल वह Google AdSense का एक part है जो यूट्यूब चैनल चलाते हैं उनके Videos पर Ads देता है और जब कोई यूज़र उस Ads पर क्लिक करता है तब Google Adsence को उसे पैसे मिलते हैं और थोड़ा बहुत हिस्सा Google AdSense रख लेता है और बाकी का YouTube channel वाले को दे देता है।

Google AdSense kya hai
Google AdSense

Google AdSense kya hai

गूगल ऐडसेंस Advertisment का एक प्लेटफार्म है जहां बड़े बड़े ब्रांड अपने products का promotion करने के लिए गूगल ऐडसेंस में एड्स देते हैं तब गूगल ऐडसेंस वह Ads यूट्यूब चैनल पर या किसी की Website यानी कि blog पर चलाता है।

बड़ी बड़ी कंपनी या और ब्रांड गूगल ऐडसेंस को अपना products का ads चलाने के लिए पैसा देते हैं तब गूगल ऐडसेंस YouTube में या blog में उस कंपनियों का ads दिखाता है जब कोई नया यूजर उस Ads पर क्लिक करता है तो blog या Youtube वाले को उससे पैसे मिलते हैं उसमें से थोड़ा बहुत हिस्सा गूगल रख लेता है बाकी का हिस्सा ब्लॉगर को या यूट्यूब चैनल के मालिक को मिलता है।

Impression इंप्रेशन का मतलब है कि आप के एड्स कितनी जगह दिखाए गए उसे इंप्रेशन बोलते हैं जब आप की ऐड 10 बार दिखाई जाती हो तो उसे 10 इंप्रेशन बोलते हैं।

Clicks क्लिक का मतलब है कितने विजिटर्स ने Ads पर क्लिक किया।

CPC  का मतलब है एक एडवर्टाइज की cost क्या मतलब उस एक क्लिक का का कितना पैसा मिला ।

CTR गूगल ऐडसेंस में CTR का एक ऑप्शन आता है उसका फुल फॉर्म Click-through rate है जो बताता है कि आपके टोटल इंप्रेशन में कितने क्लिक हुए ।

Google AdSense से कितना कमा सकते है

इसका कोई जवाब नहीं है आप Google Adsence से unlimited कमा कर सकते हैं अगर आप यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो जितने ज्यादा आपके View होंगे उतने आपको पैसे मिलेंगे क्योंकि Google Adsence और कई सारी चीजों पर निर्भर करता है। जैसे कि यूजर कौन से देश से advertising पर क्लिक आया है उसका cost क्या है और सारे फैक्टर को मध्य नजर रखते हुए आपको पैसे मिलते हैं पर आप एवरेज मान सकते हैं कि इंडिया में आप 1000 पर आपको $1-10 कमा सकते हैं।

कई बार तो गूगल ऐडसेंस एक क्लिक का भी $50 दे देता है वो डिपेंड करता है कि कौन से देश का है उसका कॉस्ट क्या है पर आप एवरेज $1-10 गिन सकते हैं 1000 Views का।

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे निकले

दरअसल गूगल में आप मनमर्जी पैसे नहीं निकाल सकते इसमें आपको कम से कम $100 करने पड़ते हैं उसके बाद वह अपने आप $100 होने के बाद 22 तारीख को आपके बैंक अकाउंट में वह पैसे भेज देता है हर महीने की 21 या 22 तारीख को आपके अकाउंट में पैसे भेज देता है।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए 

Google AdSense आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं जो नीचे दिए गए हैं

Blogging से पैसे कमाए

आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको अपना ब्लॉग बनाना होगा ब्लॉग को वेबसाइट भी कहा जाता है। जो आप यह पढ़ रहे हैं यह एक प्रकार का ब्लॉग है जो हिंदी में जानकारी देता है तो आप इसी प्रकार का अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसे गूगल ऐडसेंस के जरिए मोनेटाइज कर सकते हैं ।

जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा तब आपको Revenue मिलेगा जो आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जाएंगे ऐसे ही प्रकार आप सरलता से ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube से पैसे कमाए

अगर आपको ब्लॉगिंग नहीं करनी है तो आप यूट्यूब से भी पैसे कमा सकते हैं बहोत सारे लोग आज यूट्यूब कर रहे हैं और उससे बहुत सारा पैसा कमा रहा है पहले यूट्यूब में आप आसानी से पैसे कमा सकते थे पर अभी यूट्यूब की नई पॉलिसी के अनुसार शुरुआत में में गूगल ऐडसेंस monetize नहीं कर सकते हैं उसके लिए आप को कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटों watch time होना जरूरी है।

आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको पहले अपना वीडियो अपलोड करने पड़ेंगे उसके बाद जब उसमें 1000 subscribers और 4000 का watch time हो जाएगा उसके बाद आप गूगल को अप्रूवल के लिए आवेदन भेज सकते हैं फिर आपको जितने भी वीडियो डालेंगे उस पर पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

गूगल ऐडसेंस के नियम और शर्तें

Conclusion

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि Google AdSense kya hai गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए तो मैं आशा करता हूं की आपके सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। अगर कभी आप सोच रहे हैं कि आप ब्लॉगिंग या यूट्यूब में आना चाहते हैं और पैसे कमाना चाहते हैं तो आप गूगल ऐडसेंस कोई चुन सकते हैं जो आप को आगे ले जाने में बहुत बड़ी मदद करेगा ।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों को साथ शेयर करें हमारे blog को सब्सक्राइब करें और फेसबुक पेज को लाइक करना ना भूलें धन्यवाद।

Also Read


Instagram Story Kaise Download Kare ? With Music 2020

TRP Kya Hai (TRP कैसे काम करती है)

2 Comments

  1. Pushpa अक्टूबर 28, 2020

Give a Comment