Email कैसे भेजे ? ईमेल भेजना 2 मिनिट में सीखिए।

कई बार Email के बारे में सुना होगा अब परंतु आपको नहीं पता कि ईमेल कैसे भेजे ?  ईमेल कैसे काम करता है ? और ईमेल को आप दूसरे ईमेल आईडी पर अपने फोटो वीडियो और डॉक्यूमेंट को लगाकर करके Email Kaise Bheje तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे इस पोस्ट में ।

आप ईमेल आईडी gmail.com में बना सकते हैं जिसमें हमने विस्तृत पोस्ट में आपको ईमेल आईडी बनाना सिखाया है। तो वह पोस्ट आप नीचे लिंक दी हुई है उस पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

दरअसल ईमेल आईडी एक gmail.com का हिस्सा ही है। जो हमें एक दूसरे से टच में रहने के लिए मदद करता है। ईमेल का ज्यादातर उपयोग बड़ी-बड़ी कंपनियां और ऑनलाइन प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए किया जाता है। परंतु आप अपने क्लाइंट को भी ईमेल कर सकते हैं और वह ईमेल में आप कोई भी फाइल वगैरा भी भेज सकते हैं।

ईमेल भेजना बहुत आसान है और हम आपको बहुत आसान तरीके से समझाएंगे की इमेल आप कैसे भेज सकते हैं ? तो ईमेल भेजने के लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

ईमेल कैसे भेजे ? (Email Kaise Bheje in Hindi)

सबसे पहले आपको ईमेल भेजने के लिए अपना ईमेल आईडी बनाना होगा। हमने आगे की पोस्ट में बताया है कि ईमेल आईडी कैसे बनाते हैं अगर आपको नहीं आता तो आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके ईमेल आईडी बना सकते हैं।

Email Id Kaise Banaye हिंदी में सीखे

1 मोबाइल में जीमेल ऐप खोलें और कंप्यूटर में Gmail.com खोलें

अगर आप अपने मोबाइल से ईमेल भेजना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में जीमेल का एप्लीकेशन होगा उसे चालू करें अगर आप कंप्यूटर से भेजना चाहते हैं तो कंप्यूटर में ब्राउज़र ओपन करके gmail.com ओपन करें।

2 “+”(Compose) के icon ऊपर क्लिक करें

Email Kaise Bheje

जैसे ही आप ‘+’ के आइकन पर क्लिक करेंगे तो Compose का टैब खुल जाएगा उसमें अब अपनी जानकारी डालें।

3 अपनी Information डालें

Email Kaise Bheje in Hindi

From : इसमें पहले से आपका ईमेल आईडी देखेगा उसे आपको चेंज नहीं करना है।

To : इस ऑप्शन में आप सामने वाले का ईमेल आईडी डालना होगा जिसे आप ईमेल भेजना चाहते हैं

  • CC : Cc का पूरा नाम कार्बन कॉपी होता है यह तब उपयोग में लिया जाता है जब आप एक ही मेल कई सारे लोगों को भेजना चाहते हैं परंतु इस CC का यूज़ करते समय सभी को पता चलता है कि यह ईमेल किस किस के पास गया है और लोग उसका रिप्लाई भी देख सकते हैं।
  • BCC: BCC का पूरा नाम ब्लाइंड कार्बन कॉपी होता है इसमें भी दूसरे लोगों को एक साथ ईमेल भेजने की सुविधा है परंतु इसमें आप किस-किस कोई मिल गया वह नहीं देख सकते।

Subject : Subject में आपको यह ईमेल किस बारे में है वह आपको लिखना होगा।

Compose Email : Compose ईमेल में जो आप जानकारी सामने वाले को भेजना चाहते हैं वह आपको लिख नी पड़ेगी आप इसमें ‘Text’ फॉर्मेट में और अपनी हिंदी और इंग्लिश भाषा में किसी को भी ईमेल भेज सकते हैं।

File Attach : फाइल अटैच का ऑप्शन ऊपर दिया गया है उस पर क्लिक करके आप File Attach पर क्लिक करेंगे तो आप उसमें पीडीएफ, फोटो, वीडियो, और एप्लीकेशन वगैरा डॉक्यूमेंट ईमेल के साथ भेज सकते हैं।

Email send kaise kare

इस तरह आप अपने ईमेल में अपनी डॉक्यूमेंट फाइल भी बहुत आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ईमेल के जरिए भेज सकते हैं।

Schedule Send : यह ऑप्शन आपको ऊपर कॉर्नर में 3dot पर क्लिक करने पर मिलेगा

Who to send emails in Hindi

इस ऑप्शन के जरिए आप अपना ईमेल निर्धारित समय पर अपना ईमेल भेज कर सकते हैं।

4 ” Send” पर क्लिक करें

ईमेल कैसे भेजे

ईमेल आईडी में सामने वाला का ईमेल आईडी डालने के बाद ईमेल लिखने के बाद आपको ऊपर मोबाइल के अंदर ‘Send’ का icon दिखेगा उस पर क्लिक करते ही आपका ईमेल सामने वाले यूजर के ईमेल पर पहुंच जाएगा।

अगर आप अपना ईमेल भेजा हुआ ईमेल चेक करना चाहते हैं तो manu में जाकर Sent का ऑप्शन होगा उसमें आपने जितने भी मेल भेजे होंगे वो दिखाई देंगे।

निष्कर्ष:

आप इस तरह बहुत आसानी से अपनी ईमेल आईडी से Email Kaise Bheje । और मुझे उम्मीद है कि आप इस पोस्ट के माध्यम से समझ गए होंगे कि ईमेल कैसे भेजे और ईमेल में फोटो वीडियो कैसे ऐड करें। दरअसल ईमेल भेजना बहुत आसान है परंतु काफी लोगों को इस में दिक्कत होती है तो आप यह पूरी तरह समझ कर अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बहुत आसानी से दूसरे मोबाइल में ईमेल भेज सकते हैं । जिसमें आप gmail.com का प्रयोग कर सकते हैं।

WhatsApp Disappearing Messages कैसे चालू करें हिंदी में सीखे।

8 Google AdSense Disable होने के कारण ? कैसे बचाएं ?

WhatsApp Download Kaise Kare और व्हाट्सएप चालू करना है ?

Default image
jigarprajapati

Leave a Reply