WhatsApp Disappearing Messages कैसे चालू करें हिंदी में सीखे।

थोड़े समय पहले व्हाट्सएप ने एक नया अपडेट दिया है जिसमें एक नया फीचर्स सभी लोगों के लिए दिया है। जिसमें आप WhatsApp Disappearing Messages कर सकते हैं।

आपके मन में ख्याल आता होगा कि WhatsApp Disappearing Messages Kya Hai? तो आज हम किसी के बारे में बात करेंगे। दरअसल व्हाट्सएप का नया अपडेट बहुत उपयोगी है।

जिसमें आप यह feature को enable कर देंगे तो आपके भेजे हुए व्हाट्सएप मैसेज अपने आप 7 दिनों में डिलीट हो जाएंगे मतलब छुप जाएंगे और सामने वाले user को भेजे हुए मैसेज अपने आप चैट में से निकल जाएंगे। तो काफी लोगों के लिए उपयोगी रहेगा और काफी लोग यह फीचर की मांग बहुत समय से कर रहे थे। तो व्हाट्सएप मैसेंजर ने नया ‘गायब होने वाले मैसेज’ मोड अपने व्हाट्सएप में ला दिया है।

काफी लोगों को privacy की समस्या होती है और उन्हें एक-एक करके अपने Chat हटाने पड़ते हैं जब आप यह मैसेज छुपाने वाला मोड चालू कर देते हैं तब 7 दिनों के अंदर ही आपके मैसेज छीप जाते हैं मतलब की WhatsApp messages disappear हो जाते हैं।

WhatsApp Messages Disappearing Feature मैं ध्यान देने वाली बातें

  • 1.अगर आपने किसी को व्हाट्सएप मैसेज या मीडिया फाइल भेजा है परंतु सामने वाले यूज़र ने 7 दिनों तक उसे नहीं खोला है तो आपके मैसेज तो डिलीट हो जाएंगे परंतु Notification Bar में मैसेज दिखाई दे सकते हैं।
  • 2.अगर आपने यह मोड चालू करने से पहले किसी भी को मैसेज भेजा है और चालू करने के बाद आप उस मैसेज का रिप्लाई करते हैं तो आपका मैसेज डिलीट नहीं होगा।
  • 3.अगर आपने disappearing वाला मैसेज दूसरे चैट में forward किया है जिसमें यह मोड ऑफ है तो आपका forward किया हुआ मैसेज नहीं डिलीट होगा।
  • 4.अगर मैसेज को गायब होने से पहले कोई भी यूजर उसका बैकअप ले लेता है तो वह बैकअप ले लिया जाएगा परंतु जब वह बैकअप रीस्टोर करेगा तो आपके गायब हुए मैसेज डिलीट कर दिए जाएंगे।
  • 5.अगर कोई यूजर आपको मैसेज भेजता है और वह मैसेज आपके लिए बहुत इंपोर्टेंट है तो सबसे पहले उस का स्क्रीनशॉट ले ले।
  • 6.और अगर कोई यूजर मीडिया फाइल भेजता है तो तुरंत आप उसे सेव कर ले।

WhatsApp Disappearing Messages कैसे चालू करें ?

1 WhatsApp अपडेट करें

WhatsApp Messages Disappearing Feature in Hindi

सबसे पहले अपने प्ले स्टोर को खोलिए उसके बाद उसमें व्हाट्सएप मैसेंजर सर्च करें सर्च करने के बाद अगर आपका व्हाट्सएप पुराना है तो उसे अपडेट करें।

2 जिस चैट पर यह मोड ऑन करना चाहते हैं वह चैट खोलें

Step 1

अपने व्हाट्सएप को अपडेट करने के बाद अपने संपर्क पर जाए और संपर्क जिस यूजर को पर आप यह मोड चालू करना चाहते हैं उस यूजर की प्रोफाइल खोलें।

3 Disappearing Messages पर क्लिक करें

गायब होने वाला मैसेज whstapp

प्रोफाइल में जाने के बाद नीचे आपको Disappearing messages का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करें।

4 ‘On’ पर क्लिक करें

On messenger

अब आपको ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रहा होगा कि आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे एक On का होगा और एक Off होगा। तो आप चालू करने के लिए ऑन पर क्लिक करें और बंद करने के लिए ऑफ क्लिक करें।

इस तरह आप व्हाट्सएप WhatsApp Messages Disappearing Feature को चालू या बंद कर सकते हैं।

Disappearing Messages Kaise Chalu kare (कैसे चालू करें जिओ फोन)

  • सबसे पहले आप अपने जियो फोन में व्हाट्सएप मैसेंजर को खोलें।
  • अब आपको ‘options’ दिखेगा उस पर क्लिक करके View Contact पर जाए।
  • अब आपको नीचे Disappearing Messages का ऑप्शन दिखेगा उस पर जाकर Edit पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसमें जाने के बाद ‘On’ पर क्लिक करके Ok कर दीजिए।

इस तरह आप जियो फोन में भी व्हाट्सएप गायब होने वाले मैसेज के फीचर का उपयोग कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि व्हाट्सएप Disappearing Messages Feature in Hindi क्या है कैसे काम करता है और व्हाट्सएप गायब होने वाले मैसेज को कैसे चालू और बंद कर सकते हैं। गायब होने वाले व्हाट्सएप मैसेज फीचर आप सरलता से ऊपर दिए गए हुए स्टेप को फॉलो करके अपने मोबाइल में यह फीचर का उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि यह अपडेट प्राइवेसी को बचाने के लिए बहुत जरूरी है।

Also Read

WhatsApp Download Kaise Kare और व्हाट्सएप चालू कैसे करें

Android में WhatsApp Call Record कैसे करें ?

Give a Comment