WhatsApp Download Kaise Kare और व्हाट्सएप चालू करना है ?

काफी लोग आज इंटरनेट पर नए जुड़ रहे हैं और उनको व्हाट्सएप चालू करना नहीं आता है , डाउनलोड करना नहीं आता तो आज हम सीखेंगे की WhatsApp Download Kaise Kare और WhatsApp Chalu Kaise Kare ?

बहुत सारे लोग धीरे-धीरे करके स्मार्टफोन की तरफ आ रहे हैं और पहली बार स्मार्टफोन लेने के कारण उनको नहीं पता होता है कि WhatsApp Download Kahase hota hai और WhatsApp Messenger Download कैसे करते हैं।

व्हाट्सएप को डाउनलोड करना और उसे चालू करना बहुत आसान है। आप हमारी पोस्ट को के Step Follow करके आसानी से व्हाट्सएप चालू कर सकते हैं। व्हाट्सएप चालू करना है ?

व्हाट्सएप क्या है ? (WhatsApp Kya Hai in Hindi)

WhatsApp की शुरुआत आज से 11 साल पहले जनवरी 2019 को हुई थी और शुरुआती दिनों में WhatsApp फ्री नहीं था। इसके लिए आपको हर साल $0.99 देने होते थे परंतु आज के समय में व्हाट्सएप एकदम मुफ्त में सर्विस देता है।

व्हाट्सएप एक मैसेंजर एप है जिसकी मदद से आप अपने दोस्तो या परिवार को मैसेज भेज सकते हैं । Videos, Photos, Messages, Documents, Location वगैरा अपने दोस्तों को शेयर कर सकते हैं।

WhatsApp आज के समय का बहुत उपयोगी माध्यम है। जो आपको इंटरनेट की मदद से एक दूसरे को बातचीत करने में मदद करता है। और आजकल कई सारे लोग स्मार्ट फोन में व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp Download Kaise Kare ? व्हाट्सएप चालू करना है ?

व्हाट्सएप डाउनलोड करने के दो आसान तरीके हैं जो नीचे दिए गए हैं।

  1. PlayStore
  2. WhatsApp Official Website

1.अपने मोबाइल में PlayStore खोले

Hindi Tour

सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर का एप्लीकेशन होगा उसे आप अपने मोबाइल में ओपन कीजिए ।

2.Search “WhatsApp Messenger”

WhatsApp Download Kaise Kare

अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद ऊपर आपको सर्च का ऑप्शन दिखेगा उस पर आप सर्च कीजिए “WhatsApp Messenger”.

3.WhatsApp Icon पर क्लिक करें

सर्च करने के बाद आपको कहीं सारे Application की list दिखाई देगी उसमें सबसे पहले आपको WhatsApp Messenger का Icon दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

4.Install पर क्लिक करें

WhatsApp messenger chalu kaise kare

WhatsApp Messenger के icon पर क्लिक करने के बाद नीचे आपको install का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें और Permission Accept करके डाउनलोड होने दे।

5.इंस्टॉल हो जाने के बाद Open करें

अब आपके मोबाइल में WhatsApp Messenger install हो गया है और आपको install की जगह open का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

6.”Accept And Continue” पर क्लिक करें

Whatsapp chalu kaise kare

जब पहली बार आप व्हाट्सएप को चालू करोगे तो आपको “Accept And Continue” का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

7.अपना मोबाइल नंबर डालें

Whatsapp download karna hai kaise Kare in Hindi

अब आप जिस भी नंबर पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट या WhatsApp ID बनाना चाहते हैं वह अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और Next पर क्लिक कर दीजिए।

8.OTP दर्ज करें

Hindi Tour

व्हाट्सएप में मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा । वह OTP आप अपने व्हाट्सएप में दर्ज कर दीजिए उसके बाद NEXT पर क्लिक करें।

9.Permission दे

Hindi Tour
व्हाट्सएप चालू कैसे करें

व्हाट्सएप में OTP दर्ज करने के बाद आपको थोड़ी बहुत Permission allow करने को को पूछेगा तो आप इसे contect वगैरा की Permission allow कर दे।

10.अपना नाम डालें

Hindi Tour

व्हाट्सएप में परमिशन देने के बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा । नाम दर्ज करने के बाद आपका व्हाट्सएप सफलतापूर्वक बन जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे इस पोस्ट के जरिए के WhatsApp Download Kaise Kare और WhatsApp Chalu Kaise Kare ? व्हाट्सएप चालू करना है और डाउनलोड करना बहुत आसान है आप ऊपर दिए गए हैं स्टेप को Step By steps फॉलो करके बहुत आसानी से व्हाट्सएप डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में व्हाट्सएप बहुत जरूरी हो गया है व्हाट्सएप के बिना communication होना बहुत मुश्किल है इसलिए आपको व्हाट्सएप की बहुत जरूरत पड़ती है।

Also Read

Android में WhatsApp Call Record कैसे करें ?

Email Id Kaise Banaye हिंदी में सीखे

Free में Android Application कैसे बनाते हैं?

Give a Comment