Trp kya hai

TRP Kya Hai (TRP कैसे काम करती है)

अगर आप टीवी देखते हैं तो आपने टीआरपी के बारे में जरूर सुना होगा तो आपके मन में यह भी ख्याल आता होगा कि TRP kya hai टीआरपी कैसे काम करती है और टीआरपी का कार्य क्या है तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि Trp काम कैसे करती है और TRP का पूरा नाम क्या है।

टीआरपी का फुल फॉर्म Television Rating Point है और यह Indian Television Audience Measurement के द्वारा दी जाती है।

किसी भी टीवी चैनल के लिए टीआरपी बहुत महत्वपूर्ण की बात है क्योंकि टीआरपी एडवर्टाइजमेंट देने में मदद करती है।

Trp kya hai

TRP का पूरा नाम क्या है (Full Form of TRP)

  • TRP का पूरा नाम टेलीविजन रेटिंग पॉइंट है ( Television Rating Point)

TRP Kya Hai ? (What Is TRP)

TRP हमें समझने में मदद करता है कि कौन से Show आजकल या कौन से टीवी चैनल को इस समय ज्यादातर देखा जा रहा है जिससे यह होता है कि जो भी प्रोग्राम या चैनल की TRP ( टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट ) ज्यादा होती हैं उसमें लोग एडवरटाइज ज्यादा देते हैं जैसे कि बड़े बड़े Brands अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन उसमें ज्यादा करते हैं जिससे टीवी चैनल को उससे फायदा होता है जितनी ज्यादा टीआरपी होगी उतना ज्यादा रेवेन्यू होगा।

TRP मतलब टेलीविजन रेटिंग पॉइंट्स का बस एक ही मकसद है कि ज्यादातर लोग कौन से चैनल देख रहे हैं लोग आजकल कौन से चैनल को पसंद कर रहे हो और ट्रेंड में क्या चल रहा है वह पता लगाना होता है।

इसके उपरांत TRP चैनल और प्रोग्रामों की पॉपुलैरिटी समझाने में भी मदद करती है जैसे कि कौन सा प्रोग्राम ज्यादातर देखा जा रहा होगा उसकी टीआरपी ज्यादा होगी मतलब प्रोग्राम पॉपुलर प्रोग्राम में गिना जाएगा।

TRP की गणना कैसे होती है?

इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट के द्वारा एक People Meter नाम का डिवाइस विशिष्ट सिटी या गांव में लगा दिया जाता है और वह डिवाइस अपने सेटटॉप बॉक्स या रिसीवर में ऑटोमेटिक कनेक्ट हो जाता है फिर हमारे सेटअप बॉक्स में चलने वाले सारे प्रोग्राम की जानकारी monitoring team को अपने आप भेजता रहता है।

Trp ka full form kya hai

जिससे उनको पता चल जाता है कि इस एरिया में कौन से ज्यादातर चैनल या प्रोग्राम देखे जा रहे हैं उसके आधार पर गणना करके TRP को Calculate करके ऑफिशियल वेबसाइट पर डाल दिया जाता है ।

आपने बीच में देखा होगा कि सेटटॉप बॉक्स का चलन बीच में बहुत सारा ट्रेंड हुआ था उसका उद्देश्य यही था कि TRP के नंबर या डाटा Accurate हो इसलिए सबको सेट टॉप बॉक्स लगाने के लिए जोर दिया जा रहा था।

TRP क्यों जरूरी है?

मैं इसमें आपको समझाऊं का की टीआरपी का क्या काम है और यह क्यों जरूरी है नीचे दिए गए Graph को चेक कीजिए।

Trp Kya hoti hai

देखिए कोई चैनल है तो वह फ्री में तो चलेगा नहीं उसको चलाने के लिए पैसा तो चाहिए होगा तो वह पैसा कमाने के लिए टीआरपी मदद करती है जितनी ज्यादा टीआरपी होगी उतरने ज्यादा Brand चैनल पर अपना ब्रांड का प्रमोशन करवाने के लिए आएंगे और उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे सिंपल।

टीआरपी को आप चैनल के Revenue के साथ सीधे से जोड़ सकते हैं क्योंकि कोई भी ब्रांड तभी आएगा जब टीआरपी ज्यादा होगी।

टीवी चैनल को ज्यादा लोग देखेंगे तो Brand को ज्यादा फायदा होगा तो Brand वही जाएंगे जिस की टीआरपी ज्यादा होगी ।

किसी भी चैनल की TRP कैसे चेक करें ?

यदि आप किसी भी चैनल की टीआरपी जानना चाहते हैं तो वह Broadcast Audience Research Council India की ऑफिशल वेबसाइट पर सारा डाटा अवेलेबल हो जाते हैं। Indian television audience measurement जो भी डाटा कलेक्ट करती है मॉनिटरिंग करती है वह सारे डेटा इस ऑफिशल वेबसाइट में पब्लिश किया जाते हैं।

BARC कि Official Website – Click Here

Conclusion

तुम मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि TRP Kya hai या फिर कैसे काम करती है और किसी भी टीवी चैनल के लिए टीआरपी क्यों बहुत जरूरी है मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा आगे ही ऐसे पोस्ट आते रहेंगे धन्यवाद।

अगर इस पोस्ट के संबंधित आपको कोई प्रश्न है तो आप नीचे Comment करना ना भूलें और यह post अपने दोस्तों के साथ share कीजिए और आगे तक पहुंच चाहिए।

Also Read…

Free में Android Application कैसे बनाते हैं?

आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले घर बैठे ?

Instagram Reels कैसे Download करे ?

Give a Comment