Rip Meaning in Hindi किसी की मृत्यु के दौरान RIP क्यों लिखते हैं?

अगर आप RIP का MEANING Hindi ढूंढ रहे हैं और आपको नहीं पता कि आर आई पी की परिभाषा क्या होती है? तो आप सही जगह हैं नीचे हम आपको सारे प्रश्नों का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

कही बार किसी की मृत्यु के दौरान आपने अपने सोशल मीडिया अकाउंट में या इंस्टाग्राम स्टोरी या व्हाट्सएप स्टेटस में R.i.p लिखा हुआ देखा होगा।

आपने भी कही बार r.i.p. शब्द का इस्तेमाल किसी मृत व्यक्ति की पोस्ट में किया होगा पर आपको आर आई पी का पूरा नाम और सही मतलब पता है? मेरे ख्याल से आधे लोगों को इसका सही मतलब नहीं पता होगा।

आप ढूंढते हुए हमारे पोस्ट में आए हैं तो आपका हर प्रश्न का जवाब हम देंगे कि आखिरकार आर आई पी का पूरा नाम क्या है? आर आई पी का हिंदी में अनुवाद क्या होता है? और आर आई पी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

यह सारे प्रश्न आपके दिमाग में घूम रहे होंगे तो आपके इस सारे प्रश्न का हल हम इस पोस्ट के जरिए सुलझाने की कोशिश करेंगे।

Rip Meaning in Hindi

RIP Full Form – Rest in Peace
RIP Full Form in Hindi – शांति से आराम करें (ईश्वर मृतक व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करें ऐसी प्रार्थना करना)

Rip Meaning in Hindi

दरअसल RIP का अर्थ ‘Rest in Peace’ होता है जिसको हिंदी में ‘ईश्वर मृतक व्यक्ति की आत्मा को शांति प्रदान करे’ ऐसा संबोधन करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

काफी लोग हिंदी भाषा को कम और अंग्रेजी में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं इसी वजह से जब एक व्यक्ति किसी वाक्य को लिखता है तो सारे लोग उसका मतलब नहीं पता होने के बावजूद भी उसे भेड़ बकरियों की तरह कॉपी करने में लग जाते हैं।

Covid-19 का पूरा नाम क्या है? Full Form In Hindi

R.i.p. शब्द कहां से आया और इसका इतिहास:

यह लैटिन शब्द Requiescat In Pace से लिया गया है।

ईसाई या मुस्लिम मान्यताओं के अनुसार, जब किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तब उसका निर्णायक दिन आता है तब वह अपने आप जीवित हो जाता है इसके लिए पर लिखा जाता था कि आपका दिन नहीं आता तब तक शांति से “शांति की प्रतीक्षा करें”।

R.i.p. की परिभाषा

18 वीं शताब्दी में यह ज्यादातर ईसाइयों के द्वारा प्रयोग किया जाता था। जब उनके धर्म में किसी की मृत्यु होती थी तब उन्हें कब्र में दफना दिया जाता था और ऊपर RIP लिखा जाता था उसका मतलब यह होता था कि जब आपका समय आएगा तब आप फिर से जीवित हो जाएंगे तब तक आप यहां शांति से प्रतीक्षा करें।

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Rip meaning in Hindi क्या होता है और इसका क्यों इस्तेमाल किया जाता है अगर आपको भी आगे ही ऐसे मजेदार पूछ देखने हैं तो हमारे ब्लॉक को देखते रहिए।

Leave a Comment

%d bloggers like this: