Cricket essay in Hindi

क्रिकेट पर निबंध Cricket Essay in Hindi Language

क्रिकेट के बारे में आपने बहुत सुना होगा और स्टूडेंट्स उस पर निबंध भी लिखना चाहते हैं तो आज मैं इसी पोस्ट में आपको क्रिकेट पर निबंध (Cricket Essay in Hindi) बताऊंगा जो आप अपने प्रेजेंटेशन में लिख सकते हैं 4,5,6,7,8,9,10,11,12 Class वाले स्टूडेंट इसे istemal कर सकते हैं कॉलेज स्टूडेंट वाले भी इससे इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्रिकेट पर निबंध Cricket Essay in Hindi Language

Cricket essay in Hindi Language
Source image

#१ क्रिकेट पर निबंध (400 Words)

प्रस्तावना

क्रिकेट एक भारत का लोकप्रिय खेल है जिसे हर कोई खेलना और देखना पसंद करता है भारत में छोटे-छोटे बच्चे क्रिकेट को खेलते हैं । क्रिकेट अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों जगह प्रचलित है आजकल महिला क्रिकेट का भी जोर जोर शोर से प्रचार और प्रचार हो रहा है और महिला टीम भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेल कराने वाली टीम है।

क्रिकेट एक आउटडोर खेल होने के कारण उसे बहुत सारे फायदे भी होते हैं छोटे-छोटे बच्चे जब क्रिकेट खेलते हैं तब उनका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है और उसको आनंद भी आता है।

क्रिकेट की बाते

पुराना क्रिकेट का खेल और आज के क्रिकेट के खेल में बहुत सारा अंतर आ चुका है कई सारे नियमों में बदलाव हो चुके है समय अनुसार क्रिकेट में नियमों में बदलाव होते रहते हैं ।

क्रिकेट भारत में प्रचलित होने के कारण बहुत सारे लोग क्रिकेट से पैसे भी कमाते हैं जैसे कि आजकल एक आईपीएल का नया दौर चल रहा है जिसमें सारे देशों को प्लेयर को इकट्ठा किया जाता है और उन्हें खरीद कर अपनी अपनी टीम बनाई जाती है जिसमें ६ भारत के प्लेयर होते हैं और चार अन्य देशों के प्लेयर होते हैं और वह अलग अलग नाम से क्रिकेट टीम बनाते हैं जिसमें बहुत सारी कंपनियां एक साथ जुड़ी होती है वह भी भारत में प्रचलित होने के कारण निवेशकों को बड़ा फायदा मिलता है।

क्रिकेट में क्रिकेट दो प्रकारों से खेला जाता है उसमें से एक को एकदिवसीय क्रिकेट और दूसरे को टेस्ट मैच कहते हैं एकदिवसीय क्रिकेट में ५० ओवर और २० ओवर का खेल होता है और हर ओवर में ६ गेंद होती है।

५० ओवर में टीम को जितना हो सके अधिकतम रन बनाने होते हैं और ५० और में जितने भी रन बनते हैं वो दूसरी टीमको उससे ज्यादा रन बनाती है तो वह विजेता बनती है इसके अलावा टेस्ट मैच में कोई समय सीमा नहीं होती है वह खेलड़ी निर्भर करता है जब ११ के ११ प्लेयर आउट हो जाते हैं तब एक टीम का खेल खत्म होता है।

भारत देश क्रिकेट को बहुत प्रेम करता है और भारत देश ने आज तक २ वर्ल्ड कप जीते हैं और २०११ में में भी हम ने वर्ल्ड कप जीता था जिसकी निगरानी एम एस धोनी कर रहे थे।

निष्कर्ष

क्रिकेट को हर कोई जानता है और उसे बहुत पसंद करता है क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिससे आपका स्वास्थ्य भी बना रहता है और उसके साथ आपकी बचपन की यादें भी जुड़ी रहती है । क्रिकेट से आप अपना केरियर भी बना सकते हैं बहुत सारे क्रिकेटर है जो क्रिकेट की वजह से उनको पहचान मिली है जैसे कि सचिन तेंदुलकर एम एस धोनी जो छोटे से गांव से आते थे और आज इतने बड़े स्टार बन चुके हैं।

#२ क्रिकेट पर निबंध (Full Cricket Essay in Hindi)

प्रस्तावना

क्रिकेट भारत में जाने जाना माना खेल है और यह भारत में बहुत प्रचलित है मैं जब छोटा था तब से ही क्रिकेट खेलता और देखता रहा हूं। क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसे सभी लोग पसंद करते हैं और सभी लोगों को क्रिकेट के बारे में पता ही होता है। दरअसल क्रिकेट में ११ खिलाड़ी होते हैं एक टीम में ११ खिलाड़ी होते हैं और दूसरी टीम में ११ खिलाड़ी होते हैं उसके साथ है जो एंपायर भी होते हैं।

क्रिकेट भारत के साथ कई और देशों में भी प्रचलित है जैसे कि इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, पाकिस्तान परंतु अमेरिका में यह इतना प्रसिद्ध नहीं है अमेरिका में ज्यादातर क्रिकेट नहीं खेला जाता है।

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों जगह प्रचलित है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह खेल बहुत ज्यादा खेला जाता है जैसे कि भारत और पाकिस्तान के बीच जब खेल होता है तो लोग बड़ी रोमांचक तरीके से यह खेल को देखते हैं सबकी निगाहें इस भारत और पाकिस्तान के मैच के ऊपर होती है।

क्रिकेट का इतिहास

क्रिकेट की शुरुआत 16 शताब्दी में इंग्लैंड द्वारा की गई थी। धीरे-धीरे यह बहुत सारे देशों में प्रचलित होने लगा वर्तमान समय में क्रिकेट 100 से ज्यादा देशों में खेला जाता है जिसमें पाकिस्तान वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका साउथ अफ्रीका भारत इत्यादि देशों का समावेश होता है।

जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तब और वर्तमान क्रिकेट में बहुत सारे बदलाव आ चुके हैं क्रिकेट में समय अनुसार नियमों में परिवर्तन होते रहते हैं वर परिवर्तन भी होना बहुत जरूरी है। क्रिकेट एक रोमांचक खेल होने के कारण उसको बहुत लोकप्रियता मिली और आज के समय में देखा जाए तो क्रिकेट सबका मनपसंद खेल बन चुका है।

मैच के प्रकार

क्रिकेट को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है जिसने एक दिवसीय क्रिकेट और दूसरे को टेस्ट मैच भी बोला जाता है। एकदिवसीय क्रिकेट में 50 ओवर का खेल होता है जिसमें बल्लेबाजी करने वाली टीम को 50 ओवर में अधिकतम रन बनाने होते हैं । और गेंदबाजी करने वाली टीम को उनके सारे प्लेयर को आउट करना होता है इसके अलावा क्रिकेट का दूसरा पक्का भी दूसरा पुकार को टेस्ट मैच बोला जाता है टेस्ट मैच में कोई समय सीमा नहीं होती है उसमें जब तक बल्लेबाजी करने वाली टीम के सारे प्लेयर आउट नहीं हो जाते तब तक यह खेल चलता रहता है।


ज्यादातर क्रिकेट को पसंद करने वाले एकदिवसीय मैच देखना पसंद करते हैं क्योंकि कौन जीता है किसकी हार होती है वह एक दिवस में पता चल जाता है परंतु टेस्ट क्रिकेट में बहुत समय लग जाता है क्योंकि उसमें कोई समय सीमा तय की नहीं होती।

क्रिकेट के नियम

क्रिकेट के नियम बहुत आसान है उसमें एक बड़ा सा गोल घास का मैदान होता है जिसमें बीचोबीच एक पट्टी लगाई गई होती है जिसे पीच कहते हैं जिसकी लंबाई 22 गज 20 मीटर होती है और उसमें सारा खेल खेला जाता है बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी दोनों साइड खड़े रहते हैं और उसमें उस बीच में गेंद फेंकी जाती है।

बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ी उस गेंद पर वार करते हैं और जब वह बाउंड्री लाइन के उस पार जाती है तब रन मिलते हैं जब गेंद ऊपर से बाउंड्री लाइन क्रॉस करती है तब 6 रन और नीचे टप्पा खाकर जाती है तब 4 मिलते हैं उसके अलावा बीच में दौड़ कर भी रन लिए जा सकते हैं।

जब बल्लेबाजी करने वाला गेंद को मारता है तब कोई भी उस गेंद को डायरेक्ट अपने हाथों में पकड़ लेता है तो वह प्लेयर आउट भी हो सकता है उस मैदान में खिलाड़ियों के साथ दो एंपायर भी होते हैं जो पूरे गेम का विश्लेषण करते हैं और खिलाड़ियों को आउट, रन है कि नहीं है वह तय करने में मदद करते हैं।

महिला क्रिकेट

आपके मन में जब क्रिकेट आता होगा तो आपको यही लगता होगा कि क्रिकेट सिर्फ पुरुषों का खेल है जी नहीं ऐसा नहीं है आजकल महिलाओं की क्रिकेट भी बहुत प्रचलित हो रही है और उस को प्रोत्साहन मिल रहा है।

भारत की महिला टीम क्रिकेट के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीम बन चुकी है। दिसंबर 1934 में महिला क्रिकेट का अंतरराष्ट्रीय पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था उसके बाद महिला क्रिकेट बहुत सारी जगहों पर जोर शोर से प्रचलित होने लगी।

मेरा मनपसंद खिलाड़ी

भारत देश क्रिकेट को बहुत प्रेम करता है और भारत देश ने आज तक 2 वर्ल्ड कप जीते हैं और 2011 में में भी हम ने वर्ल्ड कप जीता था जिसकी निगरानी एम एस धोनी कर रहे थे।

एम एस धोनी मेरे मनपसंद खिलाड़ी है और वह मेरे आदर्श भी उन्हें मानता हूं क्योंकि एम एस धोनी की कैप्टंसी के साथ भारत आज तक वर्ल्ड कप जीत चुका है जिसमें एक टी-20 वर्ल्ड कप है और एक २०११ का वर्ल्ड कप है जो हमने जीता था।

Source image

मेरी बचपन की यादे क्रिकेट के साथ

मैं जब छोटा था तब स्कूल में जाता था वहां पर पढ़ाई कम करते थे और सिर्फ क्रिकेट ही खेला करते थे और उसकी वजह से हमारे स्कूल में मार्क्स कम आते थे। घर पर मम्मी पप्पा भी डांटते थे और जब स्कूल से निकलते थे तो फिर से हम घर पर आते ही हमारे दोस्तों के साथ हमारी गलियों में क्रिकेट खेलने लग जाते थे। क्योंकि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसको हर कोई पसंद करता है छोटे से बच्चे से लेकर बड़ों तक क्रिकेट देखना और खेलना पसंद करते हैं।

छोटे-छोटे बच्चे गलियों,गांव में क्रिकेट का खेल खेलते हैं और हम भी जब छोटे थे तब क्रिकेट खेला करते थे पर गांव में तो आपको पता ही होता है कि उसके नियम अपने आप बनाते हैं।
क्रिकेट मेरा मन पसंदीदा खेल है मेरे स्कूल मैं सब हमारे दोस्त एक साथ मिलकर यह खेल खेलते थे और उस में बहुत मजा आता था।

निष्कर्ष

क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है पूरे भारत में सबसे ज्यादा खेलों में प्रचलित क्रिकेट को माना जाता है क्योंकि हर पेठी के लोग बच्चे से लेकर बड़ों तक यह खेल देखना और खेलना पसंद करते हैं प्रतिदिन क्रिकेट में बहुत वृद्धि हो रही है और आजकल लोग मोबाइल से भी डायरेक्ट सीधा प्रसारण देखते हैं।

क्रिकेट भारत में इतना प्रचलित होने का कारण अंतरराष्ट्रीय जगत में भी भारत का बहुत नाम है क्योंकि भारत ने अभी तक कई सारे छोटे बड़े यह अवॉर्ड जीते हैं और मुझे विश्वास है कि क्रिकेट का दौर ऐसे ही आगे भी चलता रहेगा।

मुझे उम्मीद है आपने हिंदी में निबंध लिख लिया होगा यह निबंध हमारा क्रिकेट Cricket Essay in Hindi के बारे में था आगे यह सभी निबंध आते रहेंगे तो आप इस ब्लॉक को सब्सक्राइब कर लीजिए हमारे टि्वटर हैंडल और फेसबुक कैंडल को फॉलो कर लीजिए।


Instagram Story Kaise Download Kare ? With Music 2020

TRP Kya Hai (TRP कैसे काम करती है)

Give a Comment