Covid-19 Ka Full Form In Hindi

आपने देखा होगा कि 2019 से एक महामारी पूरे विश्व में फैली हुई है। जिसका नाम Covid-19 दिया गया है तो कई बार आपके मन में यह प्रश्न आता होगा कि आखिर Covid-19 Ka Full Form kya hai और covid-19 ही क्यों नाम दिया गया।

Covid 19 Ka Full Form Kya Hai इसका हिंदी में मतलब क्या होता है। आज हम आपके मन में चल रहा इस प्रश्न का जवाब देंगे कि आखिरकार कोविड-19 का फुल फॉर्म क्या है और भारत में फैली इस बीमारी का असल राज क्या है।

Covid-19 ka full form

दरअसल आप जानते हैं कि 2019 में चीन से खबर आई थी कि चीन में एक नया वायरस घुस चुका है और धीरे-धीरे यह सभी लोगों में चला जाता है। तब हमने इस बार खास ध्यान नहीं दिया था पर यह धीरे-धीरे करके सभी देशों में पहुंच गया और लोगों को अपने वश में करने लगा।

तब हमें लगा कि यह वायरस कितना खतरनाक है क्योंकि अभी तक इसका इलाज किसी के पास नहीं था और अभी तक भी कहीं मेडिकल संस्थाएं इसे ढूंढने में लगी है।

Covid-19 नामकरण की कहानी

nCoV-19 नाम कैसे पड़ा ?

2019 के अंत में यह वायरस पहली बार देखा गया था और शुरुआत में इसका नाम nCoV-19 रखा गया ।
nCov-19 रखने का मुख्य कारण यह था कि यह वायरस नया था इसके लिए नोवेल और “कोरोना” फैमिली से आता था इसलिए इसका नाम नोवल कोरोना वायरस और यह 2019 में आया था इसलिए नोवल कोरोना वायरस -2019 रखा गए।

Covid-19 नाम कहासे आया?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसका नाम Covid-19 रखा क्योंकि कई सारे देश इसे चाइनीस वायरस कह कर बुलाते थे इसके कारण WHO ने इसका नाम कोविड-19 रखा ।

अलग-अलग नाम क्यों हैं?

वायरस और उनके कारण होने वाले रोग, अक्सर अलग-अलग नाम होते हैं। उदाहरण के लिए, एचआईवी वह वायरस है जो एड्स का कारण बनता है। लोग अक्सर किसी बीमारी का नाम जानते हैं, लेकिन उस वायरस का नाम नहीं जो इसका कारण बनता है।

Covid-19

Covid-19 Ka Full Form

Covid-19 Ka Full Form: Coronavirus Disease 2019 (कोरोना वायरस बीमारी 2019)

डब्ल्यूएचओ ने 11 फरवरी 2020 को इस नई बीमारी के नाम के रूप में “COVID-19” की घोषणा की, जो पहले विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (OIE) और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के दिशानिर्देशों के अनुसार विकसित की गई थी।

Covid-19 WHO के द्वारा दिया गया नाम है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रेस कांफ्रेंस करके कोविड-19 को पहली बार नाम विश्व के सामने रखा था और इसका महत्व बताया था।

nCoV-19 Ka Full Form: Novel Coronavirus 2019

जब पहली बार यह वायरस वैज्ञानिक के सामने आया तो उसका कोई उचित नाम रखने का उनके पास समय नहीं था इसलिए यह कोरोना फैमिली का होने के कारण और बिल्कुल ही नया होने के कारण इस को नोबेल कोरोना वायरस 2019 रख दिया गया था।

Covid-19 के लक्षण (symptoms of corona in Hindi)

नीचे गए दिए गए लक्षण आपको हो तो आपको डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि जरूरी नहीं है कि आपको कोरोनावायरस ही है और आप घर पर रहकर भी स्वस्थ हो सकते हैं।

सामान्य लक्षण :

  1. तेज बुखार होना ।
  2. सूखी खांसी आना ।
  3. थकावट ।

हल्के सामान्य लक्षण :

  1. पूरे शरीर में दर्द होना ।
  2. गले में खराश ।
  3. दस्त ।
  4. आंखें जलना ।
  5. सरदर्द ।
  6. स्वाद या गंध का चला जाना  ।
  7. त्वचा पर एक दानेया उंगलियों या पैर की उंगलियों को काटना ।

बेहद गंभीर लक्षण :

  1. सांस लेने में कठिनाई या सांस की तकलीफ।
  2. सीने में दर्द या दबाव।
  3. बोलने और चलने-फिरने में परेशानी ।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि Covid-19 Ka Full Form kya hai, Covid-19 का नाम कहां से आया और ncov-19 का फुल फॉर्म क्या है। ऐसे मजेदार पोस्ट आते रहेंगे तो आप हमारे लोग को सब्सक्राइब नहीं किया तो कर लीजिए और सोशल मीडिया पर फॉलो करना ना भूलें।


Android Root Kya Hai – फायदे और नुकसान

Instagram Account Delete कैसे करें और Disable कैसे करें

Android में WhatsApp Call Record कैसे करें ?

Give a Comment