2021 लिस्ट दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

आपके मन में भी कभी यह सवाल आता होगा कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है? अगर देखा जाए तो दुनिया में बहुत सारे अमीर लोग हैं। जिनकी संपत्ति खरबों रुपए में है परंतु हम आपको 20 लोगों की लिस्ट देने वाले हैं जो दुनिया में सबसे अमीर आदमी है।

यह अमीर आदमी किसी ना किसी बड़ी कंपनी के मालिक हैं और उनकी कामयाबी का कारण उनका हार्डवर्क है। यह लोग एक दिन में अमीर आदमी नहीं बने हैं उनके पीछे उनकी सालों की मेहनत है।

एक बात का आप हमेशा ध्यान रखें कि यह अमीर लोगों की लिस्ट Forbes के द्वारा दी जाती है। जिनमें बहुत सारे चीजों को ध्यान में लिया जाता है और यह लिस्ट में समय अनुसार बदलाव किए जाते हैं इसकी वजह से अमीर लोगों की सूची में भी बदलाव होते हैं।

आगे हम आपको बताएंगे कि दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन है और दुनिया के सबसे अमीर आदमी का नाम क्या है।

दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग मुख्यत वे बाहर के देशों के ही देखे जाते हैं परंतु हमारे भारत के मुकेश अंबानी भी दसवें स्थान पर आ गए हैं।

2021 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी (List)

स्थाननामकंपनीसंपत्ति (डॉलर) 
1Elon MuskTesla, SpaceX, PayPal$189.7B
2Jeff BezosAmazon$185.7B
3Bernard Arnault & familyLVMH Moet Hennessy Louis Vuitton$155.5B
4Bill GatesMicrosoft$122B
5Mark ZuckerbergFacebook$97.9B
6Zhong ShanshanBeverages, Pharmaceuticals$95.6B
7Warren BuffettBerkshire Hathaway$88.9B
8Larry EllisonOracle$87.6B
9Larry PageGoogle$79.2B
10Mukesh AmbaniReliance, Jio$75.6B
11Sergey BrinGoogle$75B
12Amancio OrtegaZara$74.2B
13Steve BallmerMicrosoft$73.5B
14Francoise Bettencourt Meyers & familyL'Oreal's$71.9B
15Alice WaltonWalmart$68.7B
16Jim WaltonWalmart$68.5B
17Rob WaltonWalmart$68.2B
18Ma HuatengTencent Holdings$61.3B
19Carlos Slim Helu & familyTelecom$60.8B
20Jack MaAlibaba Group$59B

#1 Elon Musk

Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर आदमी

आज से कुछ सालों पहले आपने इनका नाम सुना भी नहीं होगा परंतु 2021 चालू होते होते यह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं परंतु यह 1 दिन में नहीं हुआ है। इसके पीछे उनकी अलग सोच है जो दुनिया को नई दिशा की तरफ ले जाती है उनका सपना है लोगों को मंगल पर भेजने का और वहां बस्ती बनाने का। बहुत सारे नाकाम प्रयासों के बाद उन्होंने यह सफलता प्राप्त की है और नई पीढ़ी के लिए inspiration बनने का काम किया है।

एलन मस्क अमेरिका के रहने वाले हैं। उन्होंने दुनिया को नई नई टेक्नोलॉजी प्रदान करने का कार्य किया है जिसमें Tesla जो एक इलेक्ट्रॉनिक कार है। उसके साथ-साथ SpeceX और हाइपरलूप ट्रेन जैसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इन्होंने PayPal भी बनाया था यह सभी कामों के बाद 2021 में यह दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

#2 Jeff Bezos

Jeff Bezos, duniya ke sabse amir aadmi

Elon Musk के दुनिया के सबसे अमीर आदमी बनने से पहले Jeff Bezos दुनिया के सबसे अमीर आदमी थे। एलोन मस्क तीसरे या दूसरे नंबर पर थे परंतु अभी यह Jeff Bezos दूसरे नंबर पर आ गए हैं।

Jeff Bezos अमेरिका के रहने वाले हैं और amazon.com शॉपिंग साइट के मालिक हैं। यहां करोड़ों करोड़ों लोग अपनी वस्तु ऑनलाइन से मंगाते हैं और यह दुनिया की बहुत लोकप्रिय ऑनलाइन शॉपिंग साइट है।

Amazon.com की शुरूआत इन्होंने एक गैराज से की थी जिसमें यह ऑनलाइन किताबे बेचा करते थे। परंतु आज यह दुनिया की नंबर वन कंपनी बन गई है और इसमें जैफ बेजॉस उसके मालिक है जो सबसे अमीर आदमी की गिनती में दूसरे नंबर पर आते हैं।

#3 Bernard Arnault & family

Bernard Arnault

इनका नाम 2019 में बहुत ज्यादा सुर्खियों में आया था क्योंकि उन्होंने एक बार बिल गेट्स को भी पीछे कर दिया था अमीर आदमी की लिस्ट में।

तीसरे स्थान पर Bernard Arnault आते हैं जो एक बिजनेसमैन हैं जिनका जन्म 1949 में फ्रांस में हुआ था और उनकी कंपनी LVMH नाम की कंपनी है जिसके यह मुख्य शेयर होल्डर है।

लगभग 1987 में LVMH कंपनी बाजार में उतरी, उन्होंने इस कंपनी के बहुत सारे शेयर खरीदे और कंपनी के पहले शेयर होल्डर बन गए। 27 जुलाई तक इनके पास LVMH कंपनी की लगभग 48% से भी ज्यादा शेयर होल्डिंग हैं। ये कंपनी Worldwide Luxury चीजें बनाती है और पूरे देश में बेचती है जिसे हम लोग खरीदना पसंद करते हैं।

आज सबसे अमीर लोगों में तीसरे स्थान पर आते हैं और दिन प्रतिदिन इनकी संपत्ति में सुधार देखा जा रहा है।

#4 Bill Gates

#4 Bill Gates

आज के समय में बिल गेट्स को कौन नहीं जानता क्योंकि एक दौरान यह सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे। परंतु आज वह चौथे नंबर पर है। बिल गेट्स बहुत सारे डोनेशन करते हैं उसकी वजह से वह थोड़े पीछे रह जाते हैं परंतु उन्होंने पहले स्थान पर बहुत समय तक राज किया है।

बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के स्थापक है जिन्होंने कई साल पहले माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। आजकल हर कोई कंप्यूटर का उपयोग करता है उसमें Windows Program अनिवार्य है।

माइक्रोसॉफ्ट एक बहुत बड़ी कंपनी है जो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाती है और लगभग कंप्यूटर में ज्यादातर माइक्रोसॉफ्ट का ही इस्तेमाल किया जाता है। उसी वजह से बिल गेट्स को बहुत सारे कमाई होती है।

#5 Mark Zuckerberg

#5 Mark Zuckerberg

आजकल फेसबुक को हर कोई जानता है और उसका उपयोग करता है और काफी लोगों को पता ही होगा कि मार्क ज़ुकेरबर्ग फेसबुक के संस्थापक और मालिक है।

मार्क जुगरबर्ग का जन्म 1984 में अमेरिका में हुआ था और एक सामान्य परिवार से आते थे। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अभ्यास किया है और उन्हें इस यूनिवर्सिटी से निकाला गया था। उसके बाद उन्होंने प्रोग्रामिंग का ज्ञान प्राप्त करके फेसबुक को बनाया और आज सबसे अमीर आदमी के गिनती में पांचवें स्थान पर आते हैं।

फेसबुक की कामयाबी के बाद उन्होंने कहीं अन्य और जगाओ पर काम करना शुरू किया और व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम जैसी कंपनियों को भी एक साथ लिया।

#6 Zhong Shanshan

Zhong Shanshan

Zhong Shanshan एक चीनी व्यापारी है जो पानी बनाने वाली बोतल कंपनी के मालिक है। जब उन्होंने पानी बनाने वाली कंपनी की शुरुआत की उससे पहले यह कंट्रक्शन में और न्यूज़पेपर रिपोर्टर में काम करते थे।

उसकी यह पानी बनाने वाली कंपनी का नाम Nongfu Spring है। और उसके साथ साथ वह Chinese pharma giant  ‘Wantai’ के मालिक भी है।

वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में छठे क्रम पर आते हैं और वह मूल चाइना के रेवासी है।

#7 Warren Buffett

Warren Buffett

#7 Warren Buffett मूल अमेरिका के रहने वाले हैं वह अमेरिका के एक व्यापारी और निवेशक है और उन्हें परोपकारी भी माना जाता है क्योंकि वह बहुत सारे डोनेशन लोगों के लिए करते हैं।

और उसके साथ साथ एक शेयर बाजार के निवेशक भी है और उन्हें दुनिया में सबसे बड़ा निवेशक माना जाता है बर्कशायर हैथवे कंपनी के मुख्य कार्यकर्ता और सबसे बड़े शेयर धारक भी गिने जाते है।

वॉरेन एडवर्ड बफेट का जन्म 30 अगस्त 1930 में अमेरिका में हुआ था और यह दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमियों में सातवें स्थान पर आते हैं।

#8 Larry Ellison

Larry Ellison

Larry Ellison अमेरिका के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और व्यापारी है और उसके साथ साथ वह Oracle Corporation के executive chairman and chief technology officer (CTO) है और उनके 35.4% शेर खुद के हैं।

2018 में लैरी एलिसन ने टेस्ला में हिस्सेदारी की जिसमें उन्होंने 3 मिलियन शेर को खरीदा।

आज वह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में आठवें स्थान पर आते हैं उसके पीछे उनकी बहुत सारी मेहनत है।

#9 Larry Page

Larry Page


लैरी पेज का नाम आप सब ने सुना होगा यह अमेरिका के रहने वाले हैं और कंप्यूटर के इंजीनियर हैं। इसके साथ-साथ इन्होंने गूगल, पेजरैंक और अल्फाबेट की भी स्थापना की है।

लैरी पेज सबसे धनी व्यक्तियों में नौवें स्थान पर आते हैं और इन्हें ‘Google Guys‘ के नाम से भी जाना जाता है।
1998 में इन्होंने अपने साथी के साथ मिलकर Google inc की स्थापना की थी जो आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन बन चुका है।

#10 Mukesh Ambani

Mukesh Ambani


भारत में मुकेश अंबानी को कौन नहीं जानता है यह भारत के सबसे अमीर आदमी और दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

मुकेश अंबानी की बहुत सारी कंपनियां है जिसमें से जियो और रिलायंस इंडस्ट्री का मुख्य समावेश होता है। जिसकी शुरुआत इनके पिता धीरूभाई अंबानी के द्वारा की गई थी।

2016 में मुकेश अंबानी ने जिओ की स्थापना की थी और पूरे देश में मुफ्त में इंटरनेट की सेवा उपलब्ध कराई थी तब से जियो इंडिया में बहुत लोकप्रिय बन चुका और सारे लोग जिओ का कार्ड लेने के लिए लाइन में लग गए थे।

2021 में भारत के सबसे अमीर आदमी (लिस्ट)

वर्तमान समय में भारत में कितने राज्य हैं? (2021)

duniya ka sabse amir aadmi 2021

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है और आपको यह भी समझ आया आ गया होगा कि अमीर आदमियों की गिनती कैसे की जाती है। हमने 20 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट बनाई है और 10 सबसे अमीर आदमियों को विस्तार से समझाया है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले क्योंकि उनको भी जानने का मौका मिले कि दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं जिसका हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Default image
Jigar Prajapati
मेरा नाम जिगर प्रजापति है और और मुझे टेक्नोलॉजी और लिखने में बहुत बहुत शौक है। मैं एक ब्लॉगर हूं जो आपकी समस्या सुलझाने में सहायता करता हूं।

Leave a Reply