वर्तमान समय में पाकिस्तान में कुल कितने राज्य हैं-2021

आपने पाकिस्तान का नाम तो कही बार सुना होगा क्योंकी आज से कुछ समय पहले वो भारत का अभिन्न अंग था,परंतु 1947 में आज़ादी के बाद वो हिंदुस्तान से विभाजित हो गया। अलग होने के बाद वो एक देश बन गया आज के समय में वो भारत का पड़ोसी देश है।

अगर देखा जाए तो पाकिस्तान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक रूप से अपने पड़ोसि देशों जेसे की ईरान, अफगानिस्तान और भारत के साथ जुड़ा हुआ है। १९४७ में जब से हिंदुस्तान ने स्वतंत्रता प्राप्त की तब पाकिस्तान को अपने बड़े दक्षिण-पूर्वी पड़ोसी और उसकी मुस्लिम आबादी से अलग होना पड़ा।

हमने पहले की पोस्ट में ये चर्चा की थी के भारत में कितने राज्य हे। परंतु कही लोगों को ये भी जानना था की पाकिस्तान में कुल कितने राज्य हैं इसके कारण हम इस लेख में आपको समजाने की कोशिश करेंगे।

पाकिस्तान का एतिहास

14 अगस्त 1947 को जब हिंदुस्तान को ब्रिटिश राज से आज़ादी मिली तब कुछ हिंदूओर मुस्लिम के आपसी मतभेद के कारण विभाजन करना पड़ा। विभाजन के बाद पाकिस्तान को अपने प्रांतों का क्षेत्र विरासत में मिला।

स्वतंत्रता मिलने के दो दिन बाद, बंगाल में मुस्लिम मुर्शिदाबाद जिले को पाकिस्तान से बाहर कर दिया गया और भारत के साथ जोड़दिया गया।

साल 1948-1952 के बीच पाकिस्तानने बहोत सारे बदलाव किए जिसमें कराची को सिंध प्रांत से अलग करके राजधानी क्षेत्र बनाया गया और बलूचिस्तान स्टेट्स यूनियन का गठन किया।

पाकिस्तान में कुल कितने राज्य हैं

पाकिस्तान में कुल 4 प्रांत 3 प्रशासनिक क्षेत्र और एक स्वतंत्र संघ मिला कर कुल 8 राज्य हैं। समय अनुसार इसमें बहोत सारे बदलाव हुए है।

पाकिस्तान मे राज्य नहीं परंतु प्रांत है, पर आप पाकिस्तान के प्रांतों को राज्य कह सकते हैं क्योंकि राज्य और प्रांत एक ही चीज हैं। यह आपकी पंसद है की आप क्या कहना चाहते है।

वर्तमान में पाकिस्तान के राज्यों की लिस्ट

पाकिस्तान में 4 प्रमुख प्रांत हैं

  • पंजाब
  • सिंध
  • खैबर पख्तूनख्वा
  • बलूचिस्तान

3 संघ प्रशासित क्षेत्र हैं:

  • गिलगित बल्तिस्तान 
  • फाटा (संघ प्रशासित जनजातीय क्षेत्र)
  • आईसीटी (इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र)

पाकिस्तान के पास अपनी संसद, राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के साथ एक स्वतंत्र संघ है:

  • आजाद जम्मू और कश्मीर
Pakistan road

कुछ ध्यान में रखने वाली बातें

  • पाकिस्तान में प्रांत हैं, राज्य नहीं। 4 प्रांत: पंजाब,सिंध,खैबर पख्तूनख्वा,बलूचिस्तान
  • काफ़ी लोग आजाद जम्मू और कश्मीर ओर गिलगित बल्तिस्तान को प्रांत भी कहते है।
  • आजाद जम्मू और कश्मीर को छोड़कर सब राज्य/क्षेत्र पाकिस्तान के अधीन हे। आजाद जम्मू और कश्मीर खुद का राजधानी,मुख्यमंत्री और राष्ट्रपति है।
  • आजाद जम्मू और कश्मीर में विदेशी प्रतिनिधित्व, रक्षा और आर्थिक मामलों की बात करे तो वो पाकिस्तान पर निर्भर करती हे

पाकिस्तान 8 के राज्यों के बारे में विस्तृत जानकारी

1.पंजाब

पंजाब पाकिस्तान का एक विशाल राज्य है और 11 करोड़ लोगों के साथ सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत है। जितनी पाकिस्तान की कुल आबादी है उससे आधी तो सिर्फ़ इस राज्य में है। इस राज्य से भारत की सीमा पूर्व में है, हालाँकि यह बहुत बड़ा है।

पंजाब की सीमा भारत के साथ जुड़ी हुई है। ये राज्य बहोत बड़ा है मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि इस राज्य में बहोत बड़े-बड़े शहेरो का समावेश होता हे जिसमें 10 लाख से ज़्यादा लोग एक शहेर में रेहते हे ओर इस राज्य में एसे पाँच शहेर है।

2.सिंध

ये पाकिस्तान का एक खूबसुरत राज्य है जिसमें 5 करोड़ से भी ज़्यादा लोग रहते है और उसमें से 2 करोड़ लोग तो सिर्फ़ कराची में रहते जो सिंध में है। यह शहर अपनी रोशनी के लिए जाना जाता है। इसके दक्षिण में समुद्र के पास कई खूबसूरत द्वीप भी हैं जो देखने लायक़ है।

यह पूर्व में भारतीय राज्यों की सीमाए जुड़ी हुई है जिसमें राजस्थान और गुजरात की सीमा का समावेश होता है।

3.खैबर पख्तूनख्वा

खैबर पख्तूनख्वा एक उत्तरी पश्चिम में बसा हुआ प्रांत है अगर इसकी राजधानी की बात करे तो वो पेशावर है जो आपने आप में ऐतिहासिक शहर है।अगर बात करे इसकी कुदरती वातावरण की तो ये सामान्य तौर पर ठंडी जगह है।

खैबर पख्तूनख्वा अफगानिस्तान, उजबेकिस्तान तुर्कमेनिस्तान ताजिकिस्तान की सीमा में है।

4.बलूचिस्तान

ईरानी और अफगानिस्तान की संस्कृति से प्रभावित बलूचिस्तान एक प्रांत है जो कही बार पाकिस्तान की कुट नीतियो के कारण उसके विरोध में खडा होता है। पश्चिम दिशा में ईरान और अफगानिस्तान के देशों की सीमा से जुड़ा हुआ है।

इस प्रांत का मार्ग यापार के लिए चीन तक जाता है ताकि चीन ओर पाकिस्तान इस बंदरगाह का उपयोग करके विभिन्न देशों तक पहुंच सके।

5.गिलगित बल्तिस्तान 

अगर देखा जाए तो यह पाकिस्तान का उत्तरी प्रशासनिक क्षेत्र है। काफ़ी लोग इसे प्रांत नाहीं मानते, लेकिन यह एक राज्य भी नहीं है। अगर बात करे सासन की तो इसमें एक राज्यपाल,मुख्यमंत्री और एक विधान सभा का समावेश होता है।

गिलगित बल्तिस्तान की बोर्डेर

साल 2009 में स्व-शासन आदेश पालन करते हुए गिलगित बल्तिस्तान को सीमित स्वतंत्रता दी गई थी।

6.फाटा (संघ प्रशासित जनजातीय क्षेत्र)

संघीय प्रशासित जनजातीय क्षेत्र (FATA) एक क्षेत्र है जो पाकिस्तान सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। अफगानिस्तान के साथ सीमा के साथ जुड़ा हुआ क्षेत्र है।

7.आईसीटी (इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र)

इसके बारे में आपने कही बार सुना होगा इस्लामाबाद राजधानी क्षेत्र पाकिस्तान सरकार के द्वारा अधिकृत है।

8.आजाद जम्मू और कश्मीर

यह भारत के जम्मू और कश्मीर का एक हिस्सा है जो पाकिस्तानी नियंत्रण में है। ये एक स्वतंत्र क्षेत्र है क्योंकि इसके पास आपनी विधान सभा है।अपने राष्ट्रपति और प्रधान मंत्री के लिए भी चुनाव किया जाता है। अगर बात करे विदेशी प्रतिनिधित्व, रक्षा और आर्थिक मामलों की बात करे तो वो पाकिस्तान पर निर्भर करती हे उसका मुख्य कारण ये भी हे की ये बहोत छोटा क्षेत्र है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि पाकिस्तान में कितने राज्य है। सरल भाषा में कहूँ तो में पाकिस्तान में राज्य नहीं परंतु प्रांत कहा जाता है। हमने बहुत आसानी से आपको यह समझाने की कोशिश की है कि पाकिस्तान में कितने प्रांत है और उसका नेतृत्व कोन करता है।

परंतु अभी भी आपके मन में कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं जिसका हम आपको जवाब देने की पुरी कोशिश करेंगे और अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ साझा करना न भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment

%d bloggers like this: