2021 में भारत के सबसे अमीर आदमी (लिस्ट)

आपके मन में कई बार एक सवाल जरूर आता होगा कि भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है? यह सवाल आपके मन में बहुत घूमते होंगे और कई बार परीक्षा में भी पूछा जाता है कि भारत का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है

आपको इस लेख में हम बहुत आसानी से समझ जाएंगे और पूरा लिस्ट देंगे कि भारत में सबसे अमीर व्यक्ति कौन है हम इस पोस्ट में भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की जानकारी देंगे।

यह जानकारी देखते समय एक बात का जरूर ध्यान रखें कि यह जानकारी Forbes से ली गई है और वह सबसे धनिक व्यक्तियों की लिस्ट बनाता है और समय के अनुसार उसमें बदलाव भी होते रहते हैं।

भारत के सबसे अमीर आदमी (लिस्ट 2021)

स्थाननामकंपनीसंपति
(बिलियन डॉलर)
1मुकेश अंबानीरिलायंस इंडस्ट्री$88.7 B
2गौतम अदाणीअदाणी समूह$25.2 B
3शिव नाडारएचसीएल (HCL)$20.4 B
4राधाकिशन दमानीडी मार्ट $15.4 B
5हिंदुजा परिवारहिंदुजा समूह$12.8 B
6साइरस एस. पूनावालापूनावाला समूह, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया$11.5 B
7पालोनजी मिस्त्रीपालोनजी समूह $11.4 B
8उदय कोटककोटक महिंद्रा बैंक$11.3 B
9गोदरेज परिवारगोदरेज$11 B
10लक्ष्मी मित्तलArcelorMittal$10.3 B

1 मुकेश अंबानी

Mukesh ambani भारत के सबसे अमीर आदमी

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी है। मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 में यमन में हुआ था। उनके पिता धीरूभाई अंबानी गुजरात के रहने वाले थे और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे उसे कामयाबी मिलती गई और उनके पुत्र मुकेश अंबानी आज भारत के सबसे अमीर आदमी और विश्व के दसवे सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री में उनकी हिस्सेदारी 47.25 % है और 1 जनवरी 2020 के अनुसार मुकेश अंबानी विश्व के 10 सबसे अमीर आदमी है।

2016 में मुकेश अंबानी ने ऐसा काम कर दिखाया था जिसे आज तक कोई नहीं कर पाया। 2016 में मुकेश अंबानी ने एक टेलीकॉम कंपनी खोली थी जिसका नाम जियो रखा था और सबको फ्री में 3 महीने इंटरनेट दिया उसके बाद लोग जिओ का सिम कार्ड देने के लिए लाइन में लग गए थे। कुल मिलाकर उन्होंने आज तक 1 साल फ्री में इंटरनेट फ्री किया था जिसकी वजह से भारत में सबसे सस्ता इंटरनेट आज मिलता है।

2007 में एनडीटीवी द्वारा कराए गए चुनाव में उन्हें बिजनेस मैन ऑफ द ईयर का अवार्ड भी मिल चुका है।

2 गौतम अदाणी

गौतम अदाणी

गौतम अदाणी का स्थान सबसे अमीर आदमी की सूची में दूसरे स्थान पर आता है यह भारतीय उद्योगपति है और उसके साथ-साथ अरबपति भी है।

गौतम अदाणी का जन्म 24 जून 1962 में अहमदाबाद गुजरात में हुआ था और आज भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। गौतम अदाणी का जन्म गुजरात के एक जैन परिवार में हुआ था जिनके पिता का नाम शांतिलाल और माता का नाम शान्ता जैन अदाणी है।

गौतम अदाणी, अदाणी समूह के अध्यक्ष में जिसका मुख्य कारोबार कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल और गैस की खोज, बंदरगाहों, मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक, बिजली का उत्पादन और गैस वितरण का कार्य है।

गौतम अदाणी विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में गिने जाते हैं। भारत के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बनने में उस उनकी सालों की मेहनत है।

3 शिव नाडार

शिव नाडार

शिव नाडर का स्थान भारत के सबसे अमीर आदमियों की सूची में तीसरे स्थान पर आता है। भारत के तीसरे सबसे अमीर आदमी बनने के पीछे इनकी सालों की मेहनत छुपी हुई है क्योंकि यह सब कुछ एक दिन में नहीं होता अमीर आदमी बनने में इनके तीन दशक चले गए।

शिव नाडर को एक समाजसेवी भी गिना जाता है क्योंकि समाज सेवा में उनका बहुत बड़ा प्रभुत्व है। 1968 तक तमिलनाडु की डीसीएम कंपनी में काम करते थे परंतु 1976 में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर एक गैराज से एचसीएल इंटरप्राइज की स्थापना की और 1991 भारतीय बाजार में एक नए रूप में टेक्नोलॉजी के साथ आई।

HCL का पूरा नाम हिंदुस्तान कंप्यूटर लिमिटेड है जिसमें उनके 100 कार्यालय है और 30 हजार से ज्यादा लोग उस में काम करते हैं बड़ी-बड़ी कंपनियों में एचसीएल के कंप्यूटर उपयोग में लिए जाते हैं क्योंकि उसमे में लोगों का विश्वास बन चुका है।

शिव नाडर तमिलनाडु के एक सामान्य परिवार से आते थे परंतु आज वह भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं क्योंकि उनके पीछे उनकी सालों की मेहनत है।

4 राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी

राधाकिशन दमानी का नाम आपने कई बार सुना होगा फरवरी 2020 में मुकेश अंबानी के बाद वह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे और 2021 में आज के समय में वह चौथे स्थान पर आते हैं।

राधाकिशन दमानी का जन्म 1954 में बीकानेर में हुआ था और वह एक मारवाड़ी सामान्य परिवार से आते है। उन्होंने शुरुआत के कुछ सालों में स्टॉक मार्केटिंग में भी काम किया है।

डी मार्ट का नाम तो आपने सुना ही होगा जिसकी स्थापना राजकिशन दमानी के द्वारा की गई थी। राधाकिशन दमानी ने डी मार्ट की स्थापना 2002 में की थी और 2010 में उनके कुल 25 स्टोर पूरे भारत में फैले हुए थे। 2017 आते-आते उनकी कंपनी को सार्वजनिक कर दिया गया।

5 हिंदुजा समूह

हिंदुजा समूह

हिंदुजा समूह की स्थापना साल 1914 में परमानंद दीपचंद हिंदुजा के द्वारा मुंबई में की गई थी। हिंदुजा एक समूह जिसके मालिक अभी के समय में दो व्यक्ति गिने जाते हैं जिसमें श्रीचंद हिंदुजा और उनके भाई गोपीचंद हिंदुजा का समावेश होता है।

कुछ साल पहले हिंदू जैसे मुंह को कोई नहीं जानता था परंतु आज के समय में हिंदूजा फैमिली सबसे अमीर व्यक्तियों की गिनती में पांचवें स्थान पर आती है।

हिंदुजा समूह में शामिल हैं:

  • अशोक लेलैंड
  • गल्फ ऑयल
  • हिंदुजा बैंक स्विट्जरलैंड
  • इंडसइंड बैंक
  • हिंदुजा ग्लोबल सॉल्यूशंस (पूर्व नाम एचटीएमटी ग्लोबल सॉल्यूशंस)
  • हिंदुजा टीएमटी (TMT)
  • हिंदुजा वेंचर्स
  • इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लि.
  • हिंदुजा फ़ाउंडरीज
  • पी डी हिंदुजा अस्पताल
  • डिफायन्स टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

6 साइरस एस. पूनावाला

साइरस एस. पूनावाला

साइरस सोली पूनावाला भारत के एक पारसी परिवार से आते हैं जिनका जन्म 1941 में हुआ था और वे पूनावाला समूह के अध्यक्ष है।

साइरस एस. पूनावाला का नाम पहले आपने कभी नहीं सुना होगा परंतु आपने एक नाम लॉक डाउन में जरूर सुना होगा सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) जो कोरोना की वैक्सीन बना रही है उसके संस्थापक साइरस एस. पूनावाला है।

साइरस एम पूनावाला को “भारत का वैक्सीन किंग” कहां जाता है। सिरम इंस्टीट्यूट के द्वारा बनाए जाने वाला टिका भारत के साथ 165 देशों में निर्यात करता है और विश्व के हर दूसरे बच्चे को सिरम इंस्टीट्यूट का टीका लगाया गया है।

हाली के समय में सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविड-19 की वैक्सीन बनाने का कार्य कर रहा है जिसमें उसको सफलता भी हाथ लगी है।

7 पालोनजी मिस्त्री

पालोनजी मिस्त्री

पालोनजी शापूरजी मिस्त्री का जन्म 1929 में था वह एक व्यापारी है। उसने आयरिश अरबपति, कंस्ट्रक्शन टाइकून  और शापूरजी पालोनजी समूह के अध्यक्ष भी हैं।

पालोनजी मिस्त्री पहले एक भारतीय थे परंतु हाल के समय में उसकी आयरिश की नागरिकता है और वह आयरिश के सबसे अमीर आदमी भी है।

यह व्यक्ति शापूरजी पालोनजी समूह के अध्यक्ष हैं और टाटा संस में उनकी 18.3% हिस्सेदारी भी गिनी जाती है। और भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों की गिनती में उनका स्थान आज के समय में सातवें स्थान पर आता है।

8 उदय कोटक

उदय कोटक

उदय कोटक का जन्म साल 1959 में हुआ था जो एक अरबपति बैंकर है उसके साथ साथ कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक एवं एमडी और सीईओ भी है। उसके अलावा IL&FS के चेयरमैन भी है।

1980 के समय में जब बैंको की व्यवस्था इतनी समृद्ध नहीं थी तब उदय कोटक ने खुद की कॉरपोरेट बैंकिंग व्यवस्था शुरू करने का फैसला लिया। और 2003 में कोटक महिंद्रा बैंक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से बैंकिंग लाइसेंस भी प्राप्त कर लिया और ऐसा करने वाले भारत के इतिहास में पहली कॉरपोरेट बैंक बन गई।

2017 में इंडिया टुडे ने एक पत्रिका जारी की थी जिसमें 50 सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों को सूची बनाई गई थी उसमें से उदय कोटक का स्थान सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में 8 स्थान पर आया था।

9 गोदरेज परिवार

गोदरेज परिवार

गोदरेज परिवार सबसे अमीर व्यक्तियों की गिनती में नौवें स्थान पर आता है और गोदरेज परिवार का इतिहास अलग है। गोदरेज परिवार एक भारतीय पारसी परिवार है और गोदरेज कंपनी में बहुत सारे लोग मालिक हैं।

गोदरेज कंपनी की शुरुआत साल 1897 में अर्देशिर गोदरेज और उनके भाई पिरोजशा बुर्जोरजी गोदरेज द्वारा की गई थी। आज के समय में गोदरेज कंपनी बहुत सारी विविध चीजों पर काम करती है जिसमें रियल एस्टेट, विविध उपकरण, फर्नीचर, औद्योगिक इंजीनियरिंग और अन्य बहुत सारी वस्तुएं बनाते हैं।

गोदरेज फैमिली में कोई एक मालिक नहीं है उसमें अलग-अलग व्यक्तियों का समावेश होता है ऊपर दिए गए चार्ट में आप बहुत आसानी से देख सकते हैं।

10 लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी मित्तल

लक्ष्मी निवास मित्तल भारत के एक अरबपति व्यक्ति है जिनका भारत के स्थान सबसे अमीर व्यक्तियों की गिनती में 10वें स्थान पर आता है। अभी के समय में लक्ष्मी मित्तल लंदन में बसे हुए हैं परंतु वह एक भारतीय हैं जिनका जन्म राजस्थान के चुरू जिले में बसा हुआ शादूलपुर गांव में एक छोटे से गांव में हुआ था।

अभी के समय में लक्ष्मी मित्तल ब्रिटेन में बसे हुए हैं परंतु वह एक भारतीय है और 2008 में उन्हें पद्म विभूषण से भी नवाजा गया है। लक्ष्मी मित्तल एलएनएम उद्योग समूह के मालिक है।

अपने ऊपर भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में पढ़ा यह सारी जानकारी forbes से ली गई है और समय अनुसार इसमें बदलाव भी हो सकते हैं हम आपको नहीं जानकारी देने का पूरा प्रयास करते हैं और यह पोस्ट समय अनुसार अपडेट होता रहता है।

Train का आविष्कार किसने किया और कब हुआ था?

Mi किस देश की कंपनी है? मालिक कौन Hai?

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि भारत के सबसे अमीर आदमी कौन है हमने इस इस पोस्ट में आपको बहुत सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया है कि 2021 में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है। परंतु अभी भी आपके मन में कोई सवाल है प्रश्नों है तो नीचे कमेंट करना ना भूले जिसका हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

%d bloggers like this: