Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये ? (10 तरीके) 2020

आजकल बहुत सारे लोग इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं और कहीं लोग तो अभी नए-नए इंस्टाग्राम पर आए हैं उसी वजह से उनके Followers कम होते हैं तो उनके मन में यह ख्याल आता है कि Instagram के Followers कैसे बढ़ाए कैसे हम भी इंस्टाग्राम पर ज्यादा Followers करके अपनी प्रोफाइल को लोकप्रिय बनाएं।

आजकल सभी लोगों को सोशल मीडिया पर लाइक और Followers की बहुत चाहना होती है उनको भी बहुत सारे Followers फॉलो करें वह चाहिए होता है तो आप भी इस तकनीक का प्रयोग करके अपने इंस्टाग्राम के Followers बढ़ा सकते हैं।

कहीं लोगों को नहीं पता होता है कि इंस्टाग्राम के followers कैसे बढ़ाए (How to increase Followers on instagram in Hindi) तो मैं आज इसी topic के बारे में बात करने जा रहा हूं आप नीचे दी गई तकनीक का उपयोग करके अपने इंस्टाग्राम के फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2020

1. आकर्षक प्रोफाइल बनाएं

लोग जब आपकी प्रोफाइल पर आए तो उनको देखकर अच्छा लगे और एक Professional प्रोफाइल लगे ऐसी आप प्रोफाइल बनाएं ।

1.1 छोटा Username रखे: छोटा Username रखने का फायदा यह है कि यह लोगों को जल्दी याद रहता है और लोगों को सर्च करने में दिक्कत नहीं होती।

1.2 अपनी DP रखे: बहुत सारे लोग DP में अपनी फोटो नहीं रखते। DP में अपनी प्रोफाइल रखना बहुत जरूरी है इसकी जरिए लोगों को आप को ढूंढने में सहायता होती है

1.3 Bio डाले : इंस्टाग्राम में अपने बायो लिख कर आप अपनी प्रोफाइल को प्रोफेशनल Look दे सकते हैं।

2. नियमित Post और Story डाले

अगर आप इंस्टाग्राम पे फॉलोअर बढ़ाना चाहते हैं तो आप को नियमित रूप से उस पर पोस्ट डालनी पड़ेगी आपको दो-तीन दिन में एक नया Content डालना पड़ेगा।

उसके साथ-साथ आपको इंस्टाग्राम पर जो stories का ऑप्शन आता है उसमें नियमित स्टोरी पी पब्लिश करना पड़ेगा उसके जरिए क्या होगा कि आपके इंस्टाग्राम की reach बढ़ेगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक हो post पहुंचेगा और आपको Followers की प्राप्ति होगी।

3. #Hashtag उपयोग करे

इंस्टाग्राम पर Hashtag डालना बहुत जरूरी है क्युकी Hashtag आपकी इंस्टाग्राम की पोस्ट को Boost देता है जब कोई भी यूजर इंस्टाग्राम पर कोई भी Hashtag सर्च करता है तो उस Hashtag में आपकी पोस्ट दिखाई देती है उसके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आपकी पोस्ट पोहचेगी और उसे लाइक और Followers में बढ़ोतरी होती है।

आगे से जब भी आप इंस्टाग्राम पर Stories, Post डाले तो Hashtag का उपयोग करना ना भूलें।

4. Engagement बढ़ाए

किसी भी सोशल मीडिया में इंगेजमेंट बहुत जरूरी है इंगेजमेंट के द्वारा आप लाइक और Followers बना सकते हैं जब आपके पास लोगों की इंगेजमेंट और प्यार ही नहीं होगा तो आपको लाइक और फॉलोअर कैसे मिलेंगे तो आप अपनी इंगेजमेंट को Improve कीजिए।

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप इंस्टाग्राम की इंगेजमेंट में बढ़ोतरी कर सकते हैं

4.1 दूसरों की प्रोफाइल की मुलाकात ले
4.2 दूसरों की Post पर लाइक, Comment करे
4.3 दूसरों को अपनी Story में Mention करे
4.4 Comment का Reply करे

5. Instagram Account को Public रखे:

अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि आपका अकाउंट पब्लिक होना चाहिए क्योंकि जब आपका अकाउंट प्राइवेट होता है तो वह पोस्ट आपके सीमित Followers तक ही पहुंचती है ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए आपका अकाउंट पब्लिक होना बहुत जरूरी है।

तो आगे से ध्यान रखें कि आप हमेशा अपना अकाउंट पब्लिक ही रखें।

6. Facebook Account Link करे

आप अपना फेसबुक अकाउंट इंस्टाग्राम पर लिंक भी कर सकते हैं उससे आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में आसानी होगी क्योंकि फेसबुक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट को दूसरे लोगों में फीचर करेगा जिसके जरिए आपका प्रोफाइल ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा।

7. Instagram पोस्ट में location Tag करे 

जब आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कोई भी नया पोस्ट या स्टोरी डालें तो हमेशा ध्यान रखें कि उसमें location का option होता है वह tag करना ना भूले इससे क्या होता है कि कोई भी व्यक्ति जब उस location को सर्च करेगा तो recent posts में आपका पोस्ट दिखाई देगा इससे क्या होगा कि आपकी Reach बढ़ेगी और Followers और like में भी बढ़ोतरी होगी।

8. Post में Captions का उपयोग करे

जब आप इंस्टाग्राम पर नया पोस्ट डालते हैं तो उसके नीचे Captions का option होता है कहीं बार लोग भूल जाते हैं Captions डालना पर Captions भी एक जरूरी है आपकी Reach में बढ़ोतरी करने के लिए आप कोई भी Captions डाल सकते हैं।

9. Trending Topic पर पोस्ट डाले

आए दिन कई Trend आते हैं और चले जाते हैं और कई बार लोग Trend का फायदा भी उठा लेते हैं तो आप भी Trend का फायदा उठा सकते हैं कोई भी Trend चल रहा है होता है तो उसके बारे में पोस्ट डालना शुरू कीजिए।
उस Trend का Hashtag भी डालिए जिससे जो सर्च ज्यादा होंगे और सर्च बढ़ने से आपका पोस्ट की Reach  बढ़ोतरी होती है जिससे लाइक और फॉलोअर्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Conclusion :

मुझे उम्मीद है आप समझ गए होंगे कि Instagram account में Followers कैसे बढ़ाते हैं (How to Increase Followers in Hindi) Instagram Followers बढ़ाना बहुत आसान है आप ऊपर दिए गए steps को फॉलो करके अपने इंस्टाग्राम के Followers बढ़ा सकते हैं।

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Instagram Account Delete कैसे करें और Disable कैसे करें

Instagram Story Kaise Download Kare ? With Music 2020

Instagram Reels कैसे Download करे ?

Give a Comment