2021 में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? | Online Paise Kaise Kamaye

आजकल सभी लोग कोरोना महामारी के कारण घर में बैठे हैं और यह सोच रहे हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? आजकल सारे लोग ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं परंतु उनको योग्य मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है।

आज इसी पोस्ट में हम आपको बहुत सरलता से समझाने की कोशिश करेंगे और बहुत सारे रास्ते आपको दिखाएंगे जिस रास्तों का आप उपयोग करके घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Table of Contents

पैसे कमाने के माध्यम।

१.सामग्री निर्माता(content producer)

१. यूट्यूब(YouTube)

online paise kaise kamaye blogging se

जी आपने सही सुना आप में वीडियो डालकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आजकल हर टॉपिक पर आपको यूट्यूब में वीडियो मिल जाती है। अगर आपकी किसी चीज में रूचि है और इस चीज के बारे में आपको मालूमात है तो आप यूट्यूब में वीडियो डालकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब में पैसा कमाना बहुत आसान है जिस टॉपिक पर आपको वीडियो बनाना है उस टॉपिक पर आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होता है। और जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाए तो आप यूट्यूब को गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज कर सकते हैं। जब भी कोई यूजर आपका वीडियो देखेगा तो उससे आपको कैसे मिलेंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के 3 तरीके हैं।

1. Affiliate Marketing: जब भी आप वीडियो बना है तो उसके नीचे डिक्रिप्शन होता है। उसमें अमेजॉन या अन्य वेबसाइट के किसी भी प्रोडक्ट का आप लिंक दे सकते हैं। और कोई भी यूजर आपके वीडियो के माध्यम से उस लिंक पर क्लिक करेगा और कोई भी प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उस से कमीशन मिलेगा जिसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

2. Sponsored Video: स्पॉन्सर्ड वीडियो का इस्तेमाल आजकल यूट्यूब में बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। कोई भी नई कंपनी आती है तो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको कहती है। जिसे आप अपने वीडियो में प्रमोट करते हैं और उस कंपनी से आप पैसे ले सकते हैं।

3. Google AdSense: जब भी आप यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं और यूट्यूब में वीडियो देखते हैं तब आपके सामने वीडियो ओके शुरुआत में ऐड आता है। जो गूगल ऐडसेंस के द्वारा प्रदान किया जाता है उस गूगल ऐडसेंस के जरिए आप अपने वीडियो में एडवर्टाइज लगा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

२. ब्लॉगिंग(Blogging)

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? YouTube

यूट्यूब के बारे में तो आप समझ गए होंगे परंतु आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि ब्लॉगिंग किसे कहते हैं? दरअसल आप अभी जिसको पढ़ रहे हैं वह एक प्रकार का ब्लॉग है। जिसमें हमने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए की बात की है और उसे कंटेंट कहते हैं। ऐसा ही कंटेंट आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में डालना है। कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो आप एडवर्टाइज के जरिए उस से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आसान भाषा में कहा जाए तो ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के गूगल ऐडसेंस के अलावा बहुत सारे रास्ते हैं। जिसका इस्तेमाल करके आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं।

  • 1. Google AdSense
  • 2. Ezoic
  • 3. Guest Post
  • 4. Sponsored post
  • 5. Short link

३. कोर्स बनाकर (Course)

कोर्स बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए

अगर आपको किसी चीज का ज्ञान है तो आप उस पर अपना कोर्स बना सकते हैं। और उस कोर्स में आप उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। यह कोर्स आप ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट आती है जो अपना कोर्स बेचती है। और ऐसे ही करके आप कोर्स बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आजकल लोग SEO यानी कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर या ब्लॉगिंग पर कोर्स बनाते हैं और उसे अपनी वेबसाइट में लगाके बहुत सारे पैसे कमाते हैं।

४. Instagram Reels

इंस्टाग्राम रीक बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाए

क्या आप जानते हैं कि आप इंस्टाग्राम Reels बना कर भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल इंस्टाग्राम पर लोग Reels बनाते हैं और धीरे-धीरे करके वह लोकप्रिय होने लगते हैं। जिसका फायदा उनको बहुत मिलता है। बड़े-बड़े ब्रांड उनका प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनसे संपर्क करते हैं और वह अपने वीडियो में उसका लिंक देते हैं तो इस तरफ भी आप इंस्टाग्राम की Reels बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम reels के अलावा अन्य वीडियो बनाने के माध्यम।
  • २. Mx Takatak
  • ३. Facebook Videos

२. कौशल का उपयोग(skill)

१. कंटेंट लेखक(content writer)

कंटेंट लेखक(content writer)

अगर आपको लिखने का सौख है तो आप इस तरह भी पैसे कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग कंटेंट लिखकर पैसा कमाते हैं, आप अपनी भाषा में भी कंटेंट लिख सकते हैं। अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि कंटेंट राइटिंग किसे कहते हैं? दरअसल जो ब्लॉगिंग करते हैं उनको कांटेक्ट की जरूरत पड़ती है। और बहुत सारे ब्लॉगर कंटेंट दूसरों के पास लिखवाते हैं। ऐसे ही आप हिंदी या अंग्रेजी जानते हैं तो उस भाषा में कंटेंट लिख कर उनको दे सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं।

२. फोटो और वीडियो संपादन (Photos and Videos Editor)

फोटो और वीडियो संपादन (Photos and Videos Editor)

अगर आपको फोटो एडिट करना और वीडियो एडिट करना आता है तो आप इस काम को कर के भी पैसे कमा सकते हैं। आप fiverr का उपयोग करके वीडियो और फोटो एडिटिंग का gig अपने फाइबर अकाउंट में डाल सकते हैं। जो भी आपके पास फोटो एडिटिंग और वीडियो एडिटिंग करवाना चाहता होगा वह आपको संपर्क करेगा।

बहुत सारे लोग यह काम करके भी ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमाते हैं तो अगर आप को भी इस में रुचि है तो यह काम शुरू कर सकते हैं।

३. ग्राफिक्स डिजाइनिंग(graphics designing)

अगर आपको ग्राफिक्स डिजाइन करना आता है तो आप fiverr.com का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं। ग्रैफिक्स डिजाइन करना बहुत मुश्किल होता है इसके लिए बड़ी-बड़ी कंपनियां दूसरों के पास ग्राफिक डिजाइनिंग करवाती है। यह काम करने करके भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं और अपनी Skill को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनिंग में आप क्या-क्या काम कर सकते हैं?
  • Logo Design
  • Game Art
  • Graphics for Streamers
  • Business Cards & Stationery
  • Packaging Design
  • Brochure Design
  • Poster Design
  • Signage Design
  • Flyer Design
  • Book Design
  • Album Cover Design
  • Podcast Cover Art
  • Website Design
  • App Design

४. तस्वीर को बेचकर

तस्वीर को बेचकर

अगर आपको तस्वीरें खींचना पसंद है तो उन तस्वीरों को बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। आप किसी जगह घूमने फिरने जाते हैं तो उसकी तस्वीर लेते है। बहुत सारी ऐसी ऑनलाइन वेबसाइट है जो आपको अपनी तस्वीरें बेचने का मौका देती है और जब उससे लोग तस्वीर को खरीदते हैं तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं। तस्वीरें बेचते समय आपको एक चीज क्या जरूरत याद रखना है कि वह तस्वीर आपकी खींची होनी चाहिए।

बहुत सारे फोटोग्राफर बहुत अच्छी-अच्छी तस्वीरें खींचते हैं और उसे ऑनलाइन बेचने के लिए वेबसाइट पर लगा देते हैं। अगर आपको भी इसमें रुचि है तो आप यह काम करके भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

आप अपनी खींची हुई तस्वीरें यहां पर भेज सकते हैं

३. एप्लीकेशन का विकास(App development)

एप्लीकेशन का विकास(App development)

अगर आपको एप्लीकेशन बनाना बनाना आता है तो आप एप्लीकेशन बना कर भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। एप्लीकेशन बनाने के लिए आपको प्रोग्राम इन लैंग्वेज सीखनी बहुत जरूरी होती है। अगर आप एक बार सीख लेते हैं तो आप बहुत आसानी से android-studio की मदद से बहुत सरलता से एप्लीकेशन बना सकते हैं।

एप्लीकेशन से आप बहुत सारे माध्यम से पैसा कमाना कमा सकते हैं।

  • १. एप्लीकेशन को बनाकर बेच सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।
  • २. अपने एप्लीकेशन में Admob कि एड्स लगा सकते हैं।
  • ३. किसी वेबसाइट या कंपनी की अपने एप्लीकेशन के माध्यम से प्रमोशन कर सकते हैं।

४. शेयर बाज़ार (Stock market)

शेयर बाज़ार (Stock market)

शेयर बाजार का नाम आपने कई बार सुना होगा। आज के समय में आप ऑनलाइन ट्रेडिंग यानी कि व्यापार करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। दरअसल शेयर बाजार में आपको एक दूसरी कंपनियों के शेयर खरीदने और बेचने होते हैं अगर आपको इसका संपूर्ण ज्ञान है तो आप इससे भी लाखों रुपए घर बैठे आराम से कमा सकते हैं।

शेयर बाजार में आप अपना पैसा दुगना कर सकते हैं परंतु उसके लिए आपको उसका ज्ञान होना बहुत जरूरी है वरना आपको नुकसान भी हो सकता है।

आजकल बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आ गए हैं जिसमें आप अपना डिमैट अकाउंट चालू करके अपना पैसा शेयर बाजार में लगा सकते हैं और कंपनियों के शेयर खरीद और बेच सकते हैं।

ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के माध्यम

५. खेल भविष्यवाणी (Match Prediction)

खेल भविष्यवाणी (Match Prediction)

अगर आपको खेल देखना बहुत अच्छा लगता है और आप दिनभर क्रिकेट मैच और फुटबॉल के खेल देखते रहते हैं तो आपको उसके बारे में संपूर्ण ज्ञान होगा।

आप खेल की भविष्यवाणी करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आजकल बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन आए गए हैं जो आपको खेल की भविष्यवाणी मतलब की (match prediction) करने के पैसे देती हैं।

आपको कुछ नहीं करना होता है आपको कौन सा खिलाड़ी अच्छा खेलेगा उसकी भविष्यवाणी करनी होती है और आपको थोड़े बहुत पैसे लगाने होते हैं और अगर आप की भविष्यवाणी सच साबित होती है तो आपको उसका फायदा मिलता है और आपके पैसे डबल हो जाते हैं।

मैच प्रिडिक्शन करने के माध्यम

६. डोमेन खरीद-बेच करके

डोमेन खरीद-बेच करके

आप लोग डोमेन नेम खरीद कर और उसे बेचकर भी बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। आज से कुछ साल पहले Domain बहुत सस्ती कीमत पर मिलते थे और आज देखने जाए तो वही डोमिन बहुत महंगे हो गए हैं। लोगों ने डोमेन नेम को बेचकर भी करोड़ों में पैसे कमाए हैं।

इस तरह आप भी कुछ मनपसंद के Domain Name खरीद कर रख सकते हैं और उसमें उसे बाद में बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि Domain किसे कहते हैं?

Domain

नीचे दी गई इमेज को देखकर आप सरलता से समझ जाएंगे कि Domain किसे कहते हैं। आम तौर पर देखा जाए तो एक .Com डोमेन  600 से ₹700 में मिल जाता है और कुछ समय बाद आप उसे बहुत ज्यादा कीमत पर बेच सकते हैं।

Domain कहां से खरीदें?

Domain खरीदने के बहुत सारे माध्यम है परंतु सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता आप Flickmax.com पर जा के सबसे सस्ता डोमेन खरीद सकते हैं।

यह है सबसे महंगे डोमेन:

1. CarInsurance.com — $49.7 million

2. Insurance.com — $35.6 million

3. VacationRentals.com — $35 million

4. PrivateJet.com — $30.18 million

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं। दरअसल ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे माध्यम और रास्ते हैं परंतु सबसे ज्यादा सुरक्षित और भरोसेमंद रास्तों की हमने विगत बार चर्चा की है।

आप उपरोक्त दिए गए हुए रास्तों पर चलकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं और लॉकडाउन में अपना और अपने परिवार का जीवन बहुत सरलता से चला सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ साझा करना ना भूलें धन्यवाद।

Leave a Comment

%d bloggers like this: