Online Paise kaise Kamaye ? 15-20 हजार घरे बैठे 2020

क्या आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं पर आपको सही रास्ता नहीं मिल रहा है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Online Paise kaise Kamaye) क्या करें जिससे हमारी earning हो जाए और वह पैसे हम दूसरी जगह पर लगा कर सकें।

ऑनलाइन पैसा कमाना आसान है पर आप समझते हैं इतना भी आसान नहीं है ऑनलाइन पैसा 1 दिन में नहीं आता उसके लिए भी बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है।

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म है पर ऐसा नहीं है कि आप 1 दिन में करोड़पति बन जाएंगे उसके लिए समय लगता है आपका परिश्रम करना पड़ता है और इसके साथ आप कैसे कमा सकते हैं

Online paise कमाने के लिए आप बहुत सारे प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं जिसमें आप short-time में तो नहीं पर long-time काम करेंगे तो आपको अच्छा खासा मुनाफा होगा।

भारत में बहुत सारे लोग ऑनलाइन लाखों रुपए कमा रहे हैं पर उनके पीछे उनकी मेहनत लगन और धैर्य छुपा होता है कई लोगों को लगता है कि ऑनलाइन पैसा कमाना सिर्फ बाएं हाथ का खेल है पर वह तो सिर्फ किस्मत पर आधारित है

पर कई सारे रास्ते ऐसे भी हैं जहां short-term में भी मतलब थोड़ा बहुत काम कर के भी पैसे कमा सकते हैं पर वह आपको लॉन्ग टर्म में साथ नहीं देती क्योंकि वह शॉर्ट टाइम ही होता है जैसे कि event Blogging , Games खेल कर पैसा कमाना ये सब आपको रेगुलर नहीं रहता है ।

Online se Paise kaise kamaye Step By Step

पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चीजों की जरूरत ?

  • लैपटॉप, मोबाइल से भी काम चला सकते हो
  • आपका नॉलेज
  • लगन और धैर्य

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Online Paise kaise Kamaye)

।।

1. Blogging or Website (Blogging से पैसे कैसे कमाए ?)

भारत में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करके और affiliate marketing करके लाखों रुपए हर महीने कमा रहे है इस तरह आप भी लाखों रुपए हर महीने कमा सकते हैं परंतु उसके लिए आपको काम करना पड़ेगा क्योंकि ब्लॉगिंग में पैसा 1 दिन में नहीं मिलता।

1 दिन में आप ब्लॉगिंग से करोड़पति नहीं बन सकते उसके लिए आपको धैर्य की जरूरत होती है ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें आप एक बार चल पढ़ोगे तो उसके बाद आपको पीछे देखने की जरूरत नहीं है क्योंकि ब्लॉगिंग में सफल होने के बाद आपके पैसे आते रहेंगे

Online paise kaise Kamaye wp
online paise kaise Kamaye

तो फिर आपके मन में यह सवाल आता होगा कि blogging क्या है?

दरअसल Blogging को आप Educational वेबसाइट बोल सकते हो जिसे आप अभी देख रहे हो उसे ब्लॉगिंग ही कहते हैं या ब्लॉग ही कहते हैं

अगर आपको कोई चीज आती है जैसे कि Technology के बारे में car के बारे में bike के बारे में या आपको जिस भी क्षेत्र में आपको नॉलेज है तो आप उसे एक वेबसाइट या ब्लॉग बना कर लोगों को साथ शेयर कर सकते हो।

जब लोग आपको यह वेबसाइट या ब्लॉग देखने आएंगे तो आपको उसके पैसे मिलेंगे क्योंकि आप आपकी वेबसाइट में अपना Ads लगा सकते हो कोई भी नया यूजर आपके एडवर्टाइज पर क्लिक करेगा तो आपका उससे कैसा मिलेगा ऐडसेंस म से।

ब्लॉगिंग में कौन सी चीजों में पैसा कमा सकते हैं?

Google AdSense: गूगल ऐडसेंस से आप पैसे कमा सकते हैं आपकी blog या Website में Google AdSense की ऐड चला नी होगी और जब लोग आपकी के blog को देखने आएंगे जब एडवर्टाइज पर क्लिक होगा तो उसको आपको पैसा मिलेगा यह पैसा जितनी ज्यादा लोग होंगे या जितने ज्यादा एडवर्टाइज पर क्लिक होंगे इतना ज्यादा पैसा रहेगा

गूगल ऐडसेंस के अलावा दूसरे प्लेटफार्म
Chitika
Media.net
Infolinks

Affiliate marketing : अपनी blog में आप Amazon, Flipkart का products का लिंक दे सकते हैं जब कोई भी यूजर इस लिंक पर क्लिक करके जाएगा और कोई भी products खरीदेगा तो आप को उसका commission मिलेगा ऐसे ही करके आप पैसे कमा सकते हैं

Paid Promotion: Paid Promotion हर जगह चलता है वह Website, blog में भी आप किसी भी products का review करके उससे पैसे ले सकते हैं review का पोस्ट आपको अपने ब्लॉग पर डालना होगा और उसका आपको पैसा मिलेगा।

2.यूट्यूब वीडियो बनाकर (Youtube से पैसे कैसे कमाए ?)

आप Youtube में भी काम करके पैसे कमा सकते हैं पर आपके मन में भी सवाल आता है कि आखिर YouTube me paise kaise Kamaye तो यूट्यूब में आप वीडियो डालकर इस वीडियो पर Ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा यूट्यूब में आप affiliate marketing भी कर सकते हैं जैसे कि आप कोई भी कंपनी का प्रोडक्ट का लिंक अपने वीडियो के description में डालकर उसे promoted कर सकते हैं।

YouTube se online paise kaise Kamaye

यूट्यूब में सफल होना इतना सरल नहीं है परंतु आपको जिस क्षेत्र में ज्ञान है उस क्षेत्र वीडियो बनाकर यूट्यूब में कमाई कर सकते हैं।

परंतु यूट्यूब में आप शुरुआत से ही पैसे नहीं कमा सकते उसके लिए सबसे पहले आपको 1000 Subscribers और 4000 घंटे का Watch time पूरा करना होगा उसके बाद आपको google Adsence approval मिलेगा। आप समझ गए होगे कि online paise kaise Kamaye यूट्यूब से।

3. FreeLancer से पैसे कैसे कमाए

FreeLancer का काम करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं अगर आपको किसी भी क्षेत्र में उसका नॉलेज या Skill है तो उसके जरिए आप अपनी कुशलता दिखाकर Online paisa Kamaye सकते हैं।

फिलहाल बहुत सारी वेबसाइट है जो FreeLancer का काम आपको ऑफर करती है उसमें जिस भी क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं उस क्षेत्र में काम कर सकते हैं और 1500 से ज्यादा categories FreeLancer में मौजूद है जिसमें आप काम कर सकते हैं।

जैसे कि आपको किसी भी प्रोडक्ट का logo बनाना आता है तो आप FreeLancer में उस कैटेगरी में अपना चयन करे।

जब कोई आपके पास logo बनवाने आएगा तब आप जितना चाहे पैसा charge कर सकते हैं और उनको logo design बनाकर दे सकते हैं आप बहुत सारी केटेगरी अवेलेबल है उसके अनुसार आप काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

FreeLancer में बहुत सारी categories है जैसे कि आप को Website Design आता है तो आप वह कर सकते हैं Seo कर सकते हैं logo design कर सकते हैं वह Voice over कर सकते हैं किसी को videos बनाकर दे सकते हैं ऐसे ही करके पैसे कमा सकते हैं।

Categories

Graphic Design

Website Design

Logo Design

Photoshop

Mobile App Development

Data Entry

SEO

Translation

Social Media Marketing

Research

Link Building

Video Services

Banner Design

Illustration

3D Animation

Content Writing

FreeLancer काम कहां पर करें ? उसके लिए महत्वपूर्ण वेबसाइट है जो नीचे दी गई है।

freelancer.com

fiverr.com

4. Playstore (Playstore से पैसे कैसे कमाए)

आप Playstore से भी पैसे कमा सकते हैं तो फिर आपके मन में यह सवाल आता होगा कि online paise kaise Kamaye वह भी प्ले स्टोर से।

देखिए प्ले स्टोर में आपको बहुत सारे एप्लीकेशन मिलते हैं वह मुफ्त में नहीं होते हैं वह आपसे पैसे कमाते हैं ads दिखा कर वैसे ही आप भी प्ले स्टोर पर अपना ऐप डाल सकते हैं अगर आपको ऐप बनाना आता है तो आप खुद से बना सकते हैं या किसी और एप डेवलपर से बनवा सकते हैं।

ऐप बनाने के बाद आपको Google AdSense का उसमें ads चलाना होगा और जितने यूजर एडवर्टाइज पर click करेंगे उसका आपको पैसा मिलेगा।

Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले घर बैठे ?

TRP Kya Hai (TRP कैसे काम करती है)

Free में Android Application कैसे बनाते हैं?

4. URL Shortner से पैसे कैसे कमाए

URL Shortner से भी आप बहुत सारी earning कर सकते हैं अभी फिलहाल मार्केट में बहुत सारी वेबसाइट ऐसी है जो आपकी Url को short कर देती है और उस URL में ADS लगा देती है।

अब वह short वाली लिंक को अपने WhatsApp Group में या Facebook में शेयर कर सकते हैं जब कोई यूजर और लिंक को खोलेगा तो उसे ads दिखेंगी इस एडवर्टाइज का आपको पैसा मिलेगा।

ऐसे ही करके आप कई सारी URL को short कर सकते हैं जैसे कि कोई भी url उसको short करके व्हाट्सएप में डाल सकते हैं जितने ज्यादा क्लिक हो गए उसने आपको मिलेंगे और यह वेबसाइट 1000 view का $2 देती है।

URL Shortner की वेबसाइट
shrinkearn.com
ouo.io

5. Content Writing से पैसे कैसे कमाए

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप उसे भी बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं अगर आपको किसी भी क्षेत्र में जानकारी है जैसे कि आपको टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत सारा नॉलेज है तो उसके आप उसके ऊपर आप content लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारी Agency’s या Blog Owner content writer को hire करते हैं उनके वेबसाइट में पोस्ट लिखने के लिए आर्टिकल लिखने के लिए तो आप उस agency’s के लिए या वेबसाइट और ब्लॉग के लिए content लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

आपको कुछ ज्यादा करने की जरूरत नहीं है आपको जो आता है उस क्षेत्र में आपको उस पर article लिखना है और blog के Owner को दे देना है उसके बदले आपको उससे पैसे मिलेंगे ऐसा ही करके आप पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

तुम मुझे उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा कि Online Paise kaise Kamaye, कैसे गूगल के साथ काम करते हैं Google se Paise kaise Kamaye वह सारे प्रश्नों का जवाब आपको मिल गया होगा ऑनलाइन पैसा कमाना आसान भी है और इतना मुश्किल भी है तो आप यह Steps फॉलो करके ऑनलाइन अपना career बना सकते हैं।

अगर इस पोस्ट के जुड़े आपको कोई समस्या या सुझाव है तो नीचे Comments करना ना भूलें और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए जिससे वह भी ऑनलाइन पैसा कमा सके।

Give a Comment