इंटेक्स कंपनी किस देश की है और मालिक कोन है?

अगर आप एक भारतीय है तो आपने कई बार Intex कंपनी के बारे में सुना होगा तब आपके मन में सवाल आया बाकी इंटेक्स कंपनी किस देश की है और बहुत जोर शोर से तेज बढ़ने वाली intex कंपनी एकदम गायब क्यों हो गई। तो आज हम इसी प्रश्न का जवाब देने की कोशिश करेंगे कि इंटेक्स कंपनी किस देश की है और उनका मालिक कौन है।

आपने देखा होगा कि आज छे सात आठ साल पहले इंटेक्स कंपनी का तूफान भारत देश में आ गया था। नए नए प्रोडक्ट नए नए स्मार्टफोन और एलईडी टीवी इंटेक्स कंपनी बेचने लगी थी। और उसका बहुत बड़ा नाम हो गया था इंडस्ट्री में परंतु आज के समय में नई नई कंपनी है एमआई, विवो, ओप्पो वगैरह आपको बहुत जोर शोर से देखने को मिलती है। परंतु इंटेक्स का नाम दूर-दूर तक सुनाई नहीं देता।

इंटेक्स कंपनी किस देश की है

इंटेक्स की स्थापना 1996 में हुई थी। कंपनी एकदम से इंडिया में आ गई और लोगों में अपना विश्वास बनाने में कामयाब रही। परंतु नई कंपनियों के आते ही वह भारत के मार्केट से एकदम से गायब ही हो गई उसकी बहुत कारण आपको देखने को मिलेंगे। परंतु आज हम सिर्फ इसी के बारे में बात करेंगे कि इंटेक्स कंपनी किस देश की है और उसका मालिक कौन है।

इंटेक्स कंपनी का इतिहास?

इंटेक्स टेक्नोलॉजी कंपनी एक भारतीय कंपनी है और इसकी स्थापना नरेंद्र बंसल के द्वारा दिल्ली में की गई थी।

इंटेक्स टेक्नोलॉजी की स्थापना 1996 मैं नरेंद्र बंसल के द्वारा की गई थी जो शुरुआत में फ्लॉपी डिस्क बनाती थी धीरे-धीरे स्मार्टफोन की तरफ मोड़ लिया और भारत में स्मार्टफोन बनाने लगी। आज के समय में इंटेक्स एलईडी टीवी, वाशिंग मशीन, फ्रिज वगैरा इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं का सामान बनाती है।

इंटेक्स कंपनी ने 2012 में लोगों का विश्वास जीता और उनकी एलईडी टीवी बहुत जोर शोर से बिकी और उनका बढ़ने का दर 150% था और आज के समय में उनका मार्केट शेयर 6% परसेंट एलईडी टीवी में और तीन परसेंट वाशिंग मशीन में रह गया है।

इंटेक्स कंपनी ने में बड़े-बड़े बॉलीवुड एक्टरों को ब्रांड एंबेसडर बनाया जिसमें माधुरी दीक्षित का नाम भी शामिल होता है।

इंटेक्स कंपनी के द्वारा 2016-17 में एक आईपीएल टीम भी साइन की गई थी जिसका नाम गुजरात लायंस रखा गया था।

इंटेक्स के मालिक नरेंद्र बंसल का परिचय:

नरेंद्र बंसल का जन्म 1963 में राजस्थान में एक छोटे से परिवार में हुआ था उनके पिता एक व्यापारी थे और उनकी माता गृहिणी थी। उन्होंने स्कूल की पढ़ाई अपने गांव से ही की है अपना स्कूल में पढ़ाई करने के बाद वह नेपाल में चले गए थे। उसके बाद वह फिर से दिल्ली में वापस आए और अपना व्यापार शुरू किया और कॉलेज की डिग्री यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से प्राप्त की है।

नरेंद्र बंसल ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया है उन्होंने अपना बिजनेस बढ़ाने में बहुत कोशिश की है। 1980 से लेकर जब तक इंटेक्स का स्थापना की तब तक उन्होंने बहुत सारा संघर्ष करने के बाद यह मुकाम हासिल किया है। नरेंद्र बंसल को बहुत सारा पुरस्कारों से भी नवाजा गया है।

विकिपीडिया के अनुसार 2020 की मानें तो उनकी आमदनी 800 करोड़ रुपए भारतीय रुपए है।

Twitter Kya hai और किसने बनाया?

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आपको आपके सारे प्रश्नों का जवाब मिल गया होगा। अंत में आपको बताते चालू कि इंटेक्स एक भारतीय कंपनी है जो नरेंद्र बंसल के द्वारा स्थापना की गई थी। फिर भी आपके मन में कोई सवाल लिया प्रश्न है कि इंटेक्स कंपनी कहां से आई उसकी स्थापना कब हुई और सारा हमने इस पोस्ट में आपको बता दिया है। परंतु फिर भी आपके मन में कोई सवाल है प्रश्न है जिसका जवाब आप ढूंढ रहे हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं जिनका हम जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।

Default image
Jigar Prajapati
मेरा नाम जिगर प्रजापति है और और मुझे टेक्नोलॉजी और लिखने में बहुत बहुत शौक है। मैं एक ब्लॉगर हूं जो आपकी समस्या सुलझाने में सहायता करता हूं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: