Calculator Band Kaise Kare? हिंदी में जाने।

आजकल हर दुकान शॉप(Shop) में आपको केलकुलेटर देखने को मिल जाएगा वह अपना हिसाब-किताब रखने के लिए केलकुलेटर का प्रयोग करते हैं। इसके अलावा कॉमर्स वाले बच्चे भी केलकुलेटर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं क्योंकि उनके अकाउंट में हिसाब का बहुत महत्व होता है इसके लिए वह समय बचाने के लिए केलकुलेटर का प्रयोग करते हैं।

केलकुलेटर एक अद्भुत खोज है जिसके जरिए हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है पहले के जमाने के मुकाबले अभी करोड़ों का हिसाब चुटकियों में हो जाता है।

परंतु आपको पता है यह केलकुलेटर बंद भी होता है काफी लोगों को नहीं पता होगा केलकुलेटर को बंद कैसे करते हैं।

दरअसल केलकुलेटर में बैटरी सैल आते हैं आपने देखा होगा कि केलकुलेटर 24 घंटे चालू ही रहता है उसकी वजह से उसके सेल डाउन(down) हो जाते हैं और उसमें जो लाइट होती है वह कम हो जाती है।

उसकी वजह से हमें सेल्स बदलने पड़ते हैं आपको केलकुलेटर बंद करना हो तो हम आपको सिखाएंगे कि Calculator Band Kaise Kare वह भी बहुत आसानी से। आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है हम आप को सविस्तार से समझाएंगे कि Calculator Ko Off kaise Kare, कैलकुलेटर को बंद करके आप उसे ज्यादा देर तक उपयोग में ले सकते हैं क्योंकि जब केलकुलेटर बंद हो जाएगा तो उसका चार्ज खत्म नहीं होगा और आपको बार-बार सेल बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Table of Contents

केलकुलेटर को बंद(Off) कैसे करते हैं?

Calculator Ko Band Karna बहुत आसान है बस आपको कुछ नहीं करना 5-6 बटन को आप एक साथ दबाएंगे तो केलकुलेटर अपने आप बंद हो जाएगा हम आपको विस्तार से समझाएंगे कैलकुलेटर को बंद करने का तरीका क्या है।

calculator band kaise kare

यह कदम को फॉलो(Follow) करके आप केलकुलेटर बंद कर सकते हैं और आपको बार-बार सेल बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि आप का केलकुलेटर बहुत समय तक चलेगा।

पीडीएफ(PDF) कैसे बनाए? मोबाइल/कंप्यूटर में।

एथिकल हैकर (Ethical Hacker) कैसे बने? पूरी जानकारी हिंदी में।

और एक बात को आप हमेशा ध्यान रखिए कि केलकुलेटर की कंपनियां अलग होती है तो काफी केलकुलेटर में यह तरीका काम नहीं करेगा।

  • केलकुलेटर को बंद करने के लिए सबसे पहले आप अपने कैलकुलेटर को अपने हाथ में लीजिए।
  • अब आपके केलकुलेटर में ‘÷‘ का बटन होगा उसे एक बार दबाएं
  • अब आपके केलकुलेटर में मल्टीपल ‘ב बटन को एक बार दबाएं।
  • अब आपको परसेंटेज ‘%‘ के बटन को एक बार दबा कर छोड़ देना है।
  • अब आपके केलकुलेटर में ऊपर ‘Check‘ का बटन होगा उसे एक बार दबाए
  • अब लास्ट Last में आपको ‘Correct‘ बटन को दो बार दबाना है जैसे ही दो बार जब आएंगे तो आपका केलकुलेटर बंद हो जाएगा।

इस तरह आप अपने केलकुलेटर को बहुत आसानी से बंद कर सकते हैं अगर आपको यह उपाय अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Google Se Gallery Me Photo Kaise Save Kare? हिंदी में सीखे।

निष्कर्ष:

मुझे उम्मीद है कि आप सीख गए होंगे कि Calculator Band Kaise Kare और केलकुलेटर की सेल की बैटरी को कैसे बचाते हैं अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए और आगे ही ऐसे मजेदार उपायों को देखने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब कीजिए और हमारे साथ जुड़िए धन्यवाद

Default image
Jigar Prajapati
मेरा नाम जिगर प्रजापति है और और मुझे टेक्नोलॉजी और लिखने में बहुत बहुत शौक है। मैं एक ब्लॉगर हूं जो आपकी समस्या सुलझाने में सहायता करता हूं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: